Rajasthan Board Exam 2022 Postponed

राजस्थान. Rajasthan Board Exam 2022 Postponed राजस्थान बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को 24 मार्च तक स्थगित कर दिया है, इसका मतलब जो परीक्षाएं पहले 3 मार्च से आयोजित होनी थी, वे अब देर से आयोजित की जाएंगी। राज्य के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि बोर्ड जल्द नई डेटशीट छात्रों के लिए जारी करेगा, जिसे सभी छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख पाएंगे। बोर्ड परीक्षाएं 24 मार्च 2022 से ऑफलाइन मोड (offline mode) में आयोजित की जाएंगी। हालांकि बोर्ड परीक्षा से जुडी सटीक जानकारी के लिए, छात्रों को आधिकारिक नोटिस और बोर्ड की वेबसाइट पर नजर बनाई रखनी चाहिए।

15 फ़रवरी से प्रैक्टिकल एग्जाम

वहीँ 10वीं और 12वीं के नियमित छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 15 से 28 फ़रवरी तक आयोजित की जाएंगी, जबकि प्राइवेट छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 21 से 28 फ़रवरी तक आयोजित की जाएंगी। इससे पहले बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 16 जनवरी से आयोजित की जानी थी, लेकिन प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए राजस्थान शिक्षा बोर्ड ने इन्हें स्थगित किया गया था. बोर्ड कि ओर से कहा गया कि ‘मौजूदा हालात में प्रायोगिक परीक्षा कराने से ज्यादा जरूरी बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाना है. परिस्थितियों की उचित समीक्षा के बाद, बच्चों के प्रशिक्षण के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने के संबंध में निर्णय लिया जाएगा।

बता दें इस बार 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओ में कुल 6000 से ज़्यादा सेंटर बनाए गए है साथ ही 20 लाख से ज़्यादा छात्र इस बार बोर्ड की परीक्षाओ का हिस्सा हैं. बोर्ड परीक्षाओ के दौरान सभी छात्रों को कविड-19 नियमो का सख्ती से पालन करना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें:

Mahabharat’s Bheem Passes away: महाभारत के भीम का 74 वर्ष की उम्र में निधन

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर