नई दिल्ली. Railway Job 2019: भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा एनटीपीसी यानी कि नॉन-टेक्निकल स्टाफ के 35,000 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मई में जारी किया गया था. इस परीक्षा के लिए कुल 1 करोड़ से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. लेकिन परीक्षा के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड ने अभी तक डेट नहीं जारी किया गया था. आरआरबी एनटीपीसी के लिए जारी की गई नोटिफिकेशन की मानें तो ये भर्तियां जून, जुलाई में संभावित थी लेकन सरकार और रेलवे मंत्रालय इतना ढीला है कि उसे छात्रों का दुख कहा पता है. यही कारण है कि अभी तक न तो एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्जाम की डेट घोषित की गई है और न कोई ऐलान किया गया है. कुल मिलाकर देखें तो आरआरबी एऩटीपीसी एग्जाम में अब तक कुल 4 महीने से ज्याद की भी देरी हो चुकी है. रेलवे भर्ती बोर्ड के शिथिल रवैये को देखकर तो यही लग रहा है कि एनटीपीसी सीबीटी-1 की परीक्षा 2020 में हीं आयोजित की जाएगी. क्योंकि भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड अगर एग्जाम डेट दिसंबर में जारी करता है तो भी एडमिट कार्ड जारी करने और परीक्षा की तैयारी करने में उसे कम से कम 3 महीने का समय लग जाएगा. रेलवे के रवैये से तो यही लगता है कि परीक्षा अब फरवरी और मार्च में ही आयोजित की जाएगी. क्योंकि जनवरी महीने में ठंड अधिक होने के कारण अधिकतर ट्रेने लेट चलती है.  अगर परीक्षाएं जनवरी में आयोजित की जाएंगी तो अभ्यर्थियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. ठंडियों में ट्रेनों 12-24 घंटे लेट चलती हैं. जिसकी वजह से अधिकतर अभ्यर्थियों की परीक्षाएं छूट जाएंगी. इसलिए अभ्यर्थियों को एनटीपीसी एग्जाम का इंतजार जनवरी 2020 तक करना पड़ेगा. अगर परीक्षा फरवरी या मार्च में भी आयोजित की जाती है तो पूरी परीक्षा कंपलीट होने में 2021 तक समय लग जाएगा. क्योंकि आरआरबी एनटीपीसी के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन सीबीटी-1,सीबीटी-2, स्किल टेस्ट और डॉक्यूमेट्स वेरिफिकेशन के बाद किया जाएगा.

वही आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा को लेकर भी भारतीय रेलवे ने कोई अभी तक डेट नहीं जारी किया है और न ही रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अभी तक आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम को लेकर कोई ऐलान किया है. आपको बता दें कि भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी भर्ती के तहत कुल 1 लाख से ज्यादा पदों पर नियुक्तियां करेगा. ये नियुक्तियां भारतीय रेलवे के विभिन्न जोन्स में की जाएंगी. रेलवे के अधिकारियों की मानें तो आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम के लिए कुल 2 करोड़ से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित एग्जाम, पीईटी यानी कि फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद किया जाएगा. सबसे हैरानी की बात है कि भारतीय रेलवे ने अभी तक इस परीक्षा का भी डेट नहीं घोषित किया है. आरआरबी ग्रुप डी के अधिकारी भी इस परीक्षा को लेकर कुछ बोलने को तैयार नहीं है. ऐसे में भारतीय रेलवे और केंद्र सरकार और रेल मंत्री के खिलाफ कई सवाल उठते हैं.

पहली चीज तो यह कि रेलवे भर्ती बोर्ड के कर्मचारी परीक्षा आयोजित कराने की तैयारियां नहीं कर रहे हैं. दूसरी चीज रेल मिनिस्ट पीयूष गोयल भी इन भर्तियों को लेकर संबंधित अधिकारियों से कोई जवाब नहीं मांगते हैं. लिहाजा छात्र काफी परेशानी से छूझ रहे हैं. अधिकतर अभ्यर्थी तो इन्हीं भर्तियों के सहारे बैंठे हैं- और उनके पास कोई ऑप्शन भी नहीं है. लाखों छात्रों की स्थिति ऐसी कि वो परिवार की आर्थिक हालात नहीं होने की वजह से वो पैसा नहीं ले सकते हैं. इन सबसे परेशान छात्र अपनी योग्यता से समझौता करने को मजबूर हैं. जिसकी वजह से उन्हें कम पैसे पर नौकरी करना पड़ रहा है. 

also read: HSSC Instructor Exam Rescheduled: हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन एचएसएसी इंस्ट्रक्टर परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, डाउनलोड @ hssc.gov.in

Delhi Nursery Admission 2020: यहां जाने दिल्ली नर्सरी स्कूलों में एडमिशन की क्राइटेरिया, फीस डिटेल्स और अन्य जानकारियां

कम पैसे पर नौकरी करने का असर उनपर पड़ता है. अगर आगे एग्जाम भी होता है तो ऐसे अभ्यर्थी एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पायेंगे और परीक्षा से बाहर हो जाएंगे. परीक्षाएं समय से नहीं आयोजित होने की वजह से छात्र अवसाद से भी गुजर रहे हैं. आखिर क्या रेलवे मंत्री ने 2019 लोकसभा चुनाव का लाभ लेने के लिए हीं इन भर्तियों को निकला था. अगर नहीं तो सरकार इन भर्तियों में इतना देरी क्यों कर रही हैं. सरकार को जल्द से जल्द आरआरबी ग्रुप डी और एनटीपीसी भर्तियों को आयोजित करना चाहिए.

UPTET Admit Card 2019: उत्तर प्रदेश टीईटी 2019 एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी, डाउनलोड updeled.gov.in

SSC CHSL 2020: एसएससी सीएचएसल 2020 शॉर्ट नोटिस जारी, ssc.nic.in पर इस दिन शुरू होगी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

NEET UG 2020 Exam Pattern: नीट 2020 यूजी एमबीबीएस बीडीएस मार्किंग स्कीम, एग्जाम पैटर्न और परीक्षा टाइम

2 responses to “Railway Job 2019: आखिर आरआरबी एनटीपीसी, ग्रुप डी की परीक्षाओं में क्यों हो रही है देरी, रेल मंत्री जवाब क्यों नहीं दे रहे हैं”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App