पंजाब. Punjab Govt Makes NCC Compulsory In Schools, College: पंजाब की कैप्टेन अमरिंदर सिंह सरकार ने एनसीसी को लेकर बड़ा फैसला किया है. दरअसल पंजाब सरकार ने पाकिस्तानी सीमा से सटे इलाकों में स्थिति स्कूल और कॉलेजों में छात्रों के लिए नेशनल कैडेट कोर यानी एनसीसी की ट्रेनिंग को अनिवार्य कर दिया है. सोमवार को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने यह फैसला लिया है.

हाईलेवल मीटिंग के बाद सीएम अमरिंदर सिंह ने बयान देते हुए कहा कि सीमा से सटे स्कूल कॉलेजों में एनसीसी अनिवार्य करने का फैसला युवाओं के लिए सेना और पैरामिलिट्री फोर्स में नौकरी के नए अवसर खोलेगा. साथ ही उनमें अनुशासन की भावना को विकसित करेगा. धीरे-धीरे राज्य के सभी स्कूलों और कॉलेजों में एनसीसी ट्रेनिंग को अनिवार्य कर दिया जाएगा.

सीएम अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान सीमा से सटे गुरदासपुर, तरन तारन और अमृतसर जिले के सभी स्कूलों में एनसीसी की ट्रेनिंग अनिवार्य करते हुए कहा कि यह एक पॉयलट प्रोजेक्ट है. इन जिलों के 365 हाई स्कूल और 365 सीनियर सेकेंडरी स्कूल फर्स्ट और सेकेंड ईयर के छात्रों के एनसीसी की ट्रेनिंग दी जाएगी. पंजाब सरकार का अगर यह प्रोजेक्ट सफल होता है तो इसे जल्द ही पूरे राज्य में लागू किया जाएगा.

हाईलेवल मीटिंग में एनसीसी के साथ नौकरी को लेकर भी फैसला लिया गया है. सीएम अमरिंदर सिंह ने सभी सरकारी विभागों से 10 दिन के भीतर खाली पदों की लिस्ट मांगी है. सीएम ने बताया कि सरकारी विभागों में दो चरणों में भर्ती की जाएगी. पहले चरण में 29000 पदों और दूसरे चरण में 15 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी.

सीएम अमरिंदर सिंह ने हाईलेवल मीटिंग में अधिकारियों को प्रोफेशनल, टेक्नीकल और स्किल्ड कैडर के पदों पर भर्ती करने पर ज्यादा जोर दिया. इनमें डॉक्टर्स, नर्स और शिक्षक के पद शामिल है. सीएम ने कहा कि रिटायरमेंट के बाद खाली रह रही जगहों पर जल्द नए लोगों की नियुक्ति की जाएगा.

Jobs in Kuwait for Indians: कुवैत में नर्स के लिए बंपर वैकेंसी, यूपी के नर्सिंग स्टूडेंट्स की होगी भर्ती

KPWD JE AE Answer Key 2019 Released: कर्नाटक लोक निर्माण विभाग ने जूनियर और असिस्टेंट इंजीनियर पद के लिए जारी की आंसरर की, kpwd.gov.in पर करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App