चंडीगढ़. पंजाब की कांग्रेस सरकार ने दिवाली से पहले राज्य सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के कार्यालय ने जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब के सभी सरकारी कर्मचारियों का डीए 3 फीसदी बढ़ा दिया गया है. राज्य कर्मचारियों और पेंशनधारकों को 1 नवंबर से बढ़ा हुए डीए का फायदा मिलेगा. इससे पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने भी केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की थी.

पंजाब सरकार में वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने बताया कि सीएम अमरिंदर सिंह ने सरकारी कर्मचारियों की कड़ी मेहनत और निष्ठा की तारीफ करते हुए डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी का आदेश दिया है. 3 प्रतिशत डीए बढ़ोतरी से पंजाब सरकार को हर साल करीब 480 करोड़ रुपये अतिरिक्त आर्थिक भार वहन करना पड़ेगा.

बादल ने कहा कि राज्य सरकार कर्मचारियों के हित को ध्यान में रखकर काम कर रही है. इसलिए आर्थिक भार के बावजूद राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को समय पर उनके वेतन और डीए का भुगतान किया जाएगा.

गौरतलब है कि तीन दिन पहले केंद्र सरकार ने भी केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. वित्त मंत्रालय ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों का महंगाई भत्ता 12 फीसदी से बढ़ाकर 17 फीसदी कर दिया था. साथ ही बढ़े हुए डीए का फायदा 1 जुलाई 2019 से एरियर के रूप में दिए जाने की घोषणा की गई थी.

केंद्र सरकार और पंजाब सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारकों के डीए में बढ़ोतरी के फैसले के बाद अब अन्य राज्यों की सरकारें भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती हैं.

Also Read ये भी पढ़ें-

क्या होता है महंगाई भत्ता, डीए का देश की अर्थव्यवस्था पर कैसे पड़ता है असर

 खुशखबरी! दिवाली से पहले इन राज्यों के करोड़ों कर्मचारियों की बढ़ सकती है सैलरी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर