नई दिल्ली. Punjab PSEB Class 12th Result 2019 Declared: पंजाब बोर्ड स्कूल एजुकेशन 12वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट www.pseb.ac.in पर जारी हो गया है. जो स्टूडेंट्स पंजाब बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे वो बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.pseb.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. लेकिन जिन स्टूडेंट्स को पंजाब बोर्ड 12वीं की परीक्षा में कम अंक मिले हैं वो घबराएं नहीं क्योंकि बोर्ड द्वारा स्क्रूटनी फॉर्म जल्द जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स स्क्रूटनी फॉर्म भरकर अपनी कॉपी की रि-चेकिंग करा सकते हैं.

इसके अलावा पंजाब बोर्ड 12वीं की परीक्षा में जो स्टूडेंट्स एक विषय में फेल हैं वो भी घबराएं नहीं और बोर्ड के कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म जारी करने तक इंतजार करें. कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म जारी होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.pseb.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. पंजाब बोर्ड द्वारा कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन इसलिए जारी करता है ताकि एक विषय में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को पास होने का एक और मौका मिल सके.

जानें पीएसईबी 12वीं के परीक्षा रिजल्ट 2019 को ऑनलाइन कैसे करें चेक-

  • सबसे पहले इस साल पीएसईबी 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राएं पंजाब बोर्ड (PSEB) की ऑफिशियल वेबसाइट www.pseb.ac.in पर जाएं.
  • पीएसईबी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें मौजूद पीएसईबी 12वीं परीक्षा के रिजल्ट 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • अगले स्टेप में आपकी स्क्रीन पर एक और पेज के खुलेगा, जिसमें छात्र-छात्राएं रोल नंबर, रजिट्रेशन आईडी और स्कूल कोड जैसी डिटेल भर कर दिए गए सबमिट विकल्प पर क्लिक करें.
  • सबमिट करने के तुरंत बाद आपकी स्क्रीन पर पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) 12वीं परीक्षा का रिजल्ट 2019 सामने आ जाएगा.
  • पीएसईबी (PSEB) 12वीं कक्षा के रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रखें.

SMS से ऐसे चेक करें PSEB  Board 12th Result 2019 

पीएसईबी 12वीं रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट एसएमएस के जरिये भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन पर Pb12 स्पेस <रोल नंबर> बीएसएनएल (56505), वोडाफोन (56730), एयरटेल (543212222), आइडिया (55456) और टाटा जीएसएम (51234) टाइप करके भेजना होगा.

जाब बोर्ड स्कूल एजुकेशन की तरफ से 12वीं परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित की गई थी. बोर्ड द्वारा सभी सेंटरों पर सीसीटीवी और पुलिस बलों की तैनाती की गई थी. इसके अलावा राज्य सरकार ने नकल माफियाओं को पकड़ने के लिए एसटीएफ को अलर्ट पर रखा था.

Assam Board Results 2019: असम बोर्ड 15 मई को जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, www.ahsec.nic.in पर करें चेक

Physics Career Options After Graduation: भौतिक शास्त्र से ग्रेजुएशन के बाद आप इन क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं फिजियोथेरेपिस्ट, फोटॉनिक्स, अकाउंटेंट, ऐस्ट्रोनोमर, इंटेलिजेंस सिस्टम और रोबोटिक्स, मैट्रोलॉजिस्ट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर