चंडीगढ़. pseb.ac.in,PSEB Class 12th Result 2019 Declared: पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) की तरफ से कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम 2019 को जारी कर दिया गया है है. पीएसईबी 12वीं के नतीजे को पंजाब बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट pseb.ac.in पर घोषित किया गया है. ऐसे में जिन विद्यार्थियों ने इस साल पंजाब बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा में भाग लिया है, वे अपने रिजल्ट को पीएसईबी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से चेक कर सकते हैं. इससे पहले पंजाब बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं के परिणामों की घोषणा की जा चुकी है. ऐसे में हम आपको बताएंगे की उम्मीदवार अपने परीक्षा परिणाम को मोबाइल और वेबसाइट पर कैसे चेक कर सकते हैं.

दूसरी ओर छात्र-छात्राएं पंजाब बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट के अलावा इन वेबसाइट indiaresults.com, results.gov.in, और examresults.net के माध्यम से भी अपने रिजल्ट को चेक कर सकते हैं. पीएसईबी बोर्ड परीक्षा 12वीं के रिजल्ट को ऑनलाइन वेबसाइट पर चेक करने के लिए कुछ स्टेप नीचे दिए हुऐ हैं, जिसकी सहायता से इस परीक्षा परिणाम को चेक कर सकते हैं.

How To check PSEB Class 12th Result 2019 on Website: जानें पीएसईबी 12वीं के परीक्षा रिजल्ट 2019 को ऑनलाइन वेबसाइट पर कैसे करें चेक-

  • सबसे पहले इस साल पीएसईबी 12वीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी पंजाब बोर्ड (PSEB) की ऑफिशियल वेबसाइट www.pseb.ac.in पर जाएं.
  • पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें पीएसईबी 12वीं परीक्षा के रिजल्ट 2019 के लिंक दिया हुआ होगा, उस लिंक पर क्लिक करें.
  • फिर इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक और पेज के खुलेगा, जिसमें छात्र-छात्राएं रोल नंबर, रजिट्रेशन आईडी और स्कूल कोड जैसी डिटेल भर कर सबमिट करें.
  • सबमिट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर पीएसईबी 12वीं परीक्षा का रिजल्ट 2019 आ जाएगा.
  • इसके बाद उम्मीदवार पीएसईबी (PSEB) 12वीं कक्षा के रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रखें.

How To check PSEB Class 12th Result 2019 on Mobile: जानें पीएसईबी 12वीं के रिजल्ट 2019 को मोबाइल पर कैसे करें चेक-

  • इस साल पीएसईबी 12वीं की परीक्षा 2019 में उपस्थित होने वाले छात्र-छात्राएं अपने रिजल्ट को पंजाब बोर्ड की ऑफिशियल और अन्य वेबसाइट के अलावा मोबाइल फोन पर भी चेक कर सकते हैं. जिसकी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है-
  • सबसे पहले विद्यार्थी अपने स्मार्टफोन में कोई भी ब्राउजर जैसे यूसी, ओपेरा, क्रोम, सफारी आदि ब्राउजर को ओपन करें.
  • मोबाइल ब्राउजर में www.pseb.ac.in, examresults.net और indiaresults.com में से किसी एक वेबसाइट पर जाएं.
  • वेबसाइट खुलने के बाद उसमें दिए गए सभी स्टेप को फॉलो करें.
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन के सामने पीएसईबी 12वीं की परीक्षा 2019 का रिजल्ट आ जाएगा.

 इसके अलावा इस साल स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड पंजाब (पीएसईबी) की 12वीं कक्षा की परीक्षा में करीब 3 लाख छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था. ऐसे में परीक्षा समाप्त होने के बाद से सभी उम्मीदवार अपने परीक्षा परिणाम के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. सभी विद्यार्थियों की नजरें पीएसईबी (PSEB) 12वीं के इस रिजल्ट पर टिकी हुईं थी.

PSEB Class 12th Result 2019 Live Updates: पंजाब बोर्ड पीएसईबी 12वीं का रिजल्ट आज होगा जारी, ऐसे करें चेक www.pseb.ac.in

PSEB Class 12th Result 2019: आज सुबह 11:30 बजे जारी होगा पंजाब बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट, pseb.ac.in पर करें चेक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर