नई दिल्ली. Punjab PSEB 12th Result 2019 Declared: स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड पंजाब (PSEB) ने 12वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया है. पंजाब बोर्ड 12वीं की परीक्षा में उपस्थित स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.pseb.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इसके अलावा स्टूडेंट्स http://www.indiaresults.com/select-state.htm पर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. पंजाब बोर्ड की तरफ से 12वीं परीक्षा का आयोजन 1 मार्च से 29 मार्च के बीच राज्य के विभिन्न सेंटरों पर आयोजित किया गया था जिसमें लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.

पंजाब बोर्ड 12वीं रिजल्ट को लेकर मीडिया में पहले खबरें आ रहीं थी कि बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 15 मई को जारी करेगा लेकिन, बोर्ड ने कल कन्फर्म कर दिया था की पंजाब बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 11 मई को जारी किया जाएगा. पंजाब बोर्ड की ऑफिशियल रिपोर्ट्स की मानें तो इस वर्ष 12वीं की परीक्षा इस वर्ष लगभग 5 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.

PSEB 12th Result 2019 ऐसे कर पाएंगे वेबसाइट पर चेक

1: छात्र सबसे पहले पंजाब बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.pseb.ac.in पर जाएं.
2: वेबसाइट पर ‘PSEB Class 12th Result 2019’ के टैब पर क्लिक करें.
3: इस लिंक में स्टूडेंट्स अपनी जानकारी भरें.
4: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
5: स्टूडेंट्स चाहे तो भविष्य के लिए प्रिंट आउट भी ले सकते हैं.

आपको बता दें कि पंजाब बोर्ड ने 10वीं रिजल्ट 8 मई को घोषित किया था. पंजाब बोर्ड 10वीं की परीक्षा में लुधियाना की नेहा वर्मा ने 99.54 प्रतिशत के साथ पूरे प्रदेश में टॉप किया था.पंजाब बोर्ड 12वीं का रिजल्ट स्टूडेंट्स मैसेज के जरिए भी मोबाइल पर चेक कर सकते हैं. इसके लिए लिए स्टूडेंट्स को फोन पर Pb12 स्पेस <रोल नंबर> बीएसएनएल (56505), वोडाफोन (56730), एयरटेल (543212222), आइडिया (55456) और टाटा जीएसएम (51234) टाइप करके भेजना होगा.

पंजाब बोर्ड 12वीं परीक्षा में जिन स्टूडेंट्स के नंबर कम आएं हैं वो स्क्रूटनी के लिए फॉर्म भर सकते हैं. स्क्रूटनी का फॉर्म पंजाब बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. इसके अतिरिक्त पंजाब बोर्ड 12वीं की परीक्षा में जो स्टूडेंट्स एक विषय में फेल हैं वो बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे. ध्यान रखें कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए वही स्टूडेंट्स आवेदन कर सकेंगे जो एक विषय में फेल हैं. एक या उससे अधिक विषय में फेल होने वाले स्टूडेंट्स कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे.

Botany Career Options After Graduation: वनस्पति विज्ञान से ग्रेजुएशन के बाद आप इन क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं वर्गीकरण वैज्ञानिक, कृषि वैज्ञानिक, परिस्थिति विज्ञानशास्त्री, माइकोलॉजिस्ट

SSC CGL 2018 Tier I Exam Dates: एसएससी सीजीएल 2018 टीयर1 एग्जाम डेट जारी, जानें पूरी डिटेल्स www.ssc.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर