नई दिल्लीः PSEB 10th Results 2018: कक्षा के छात्रों के इंतजार को खत्म करते हुए पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया. दसवीं के इन एग्जाम में इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है. जिसमें 78.25 प्रतिशत लड़कियां पास हुई हैं. लेकिन इन परीक्षाओं में लुधियाना के गुरप्रीत सिंह पंजाब के टॉपर बने हैं जिसमें गुरप्रीत ने 98 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं. दूसरे स्थान पर भुतत्थ की जैसमीन कौर रही जिन्होंने 97.85 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरी टॉपर बनी है. तीसरे स्थान पर फतेहगढ़ साहिब की परनीत कौर रही जिन्होंने 97.69 प्रतिशत अंको के साथ तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया है.

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड में 10वीं परीक्षा देने वाले छात्र आज यानी बुधवार से अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर पाएंगे. पंजाब बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट Pseb.ac.in पर ये रिजल्ट 9 मई को अपलोड कर दिया जाएगा. जिसके बाद राज्य और उससे बाहर बैठे तमाम विद्यार्थी अपना रिजल्ट आसानी से चैक कर सकते हैं. इसके अलावा स्पोर्ट्स श्रेणी में गुरदासपुर की श्रेया ने 98.62 प्रतिशत अंक हासिल कर पहले पायदान पर कब्जा जमाया है तो लुधियाना की अमनप्रीत कौर 97.38 प्रतिशत अंक हासिल कर दूसरे स्थान पर रहीं.

कक्षा 10 के इन परिणामों को देखा जाए तो लड़कियों ने लड़कों को पछाडते हुए एक बार फिर मैदान मार लिया है. इस बार लड़कियों के पास होने का प्रतिशत 78.25 रहा तो लड़कों के पास होने का प्रतिशत 60.46 रहा. रेगुलर स्कूल कैटेगरी की बात करें तो इस बार 68.42 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं तो ओपन स्कूल कैटेगरी में 40.07 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. मंगलवार को इन नतीजों के जारी होने से कुछ घंटे पहले ही पंजाब एजुकेशन बोर्ड ने 12वीं वोकेशनल स्ट्रीम के नतीजे घोषित कर दिये थे.

10वीं कक्षा के छात्र इन सिंपल स्टेप्स में जाने अपना रिजल्ट
1. कंप्यूटर पर इंटरनेट ब्राउजर ओपन कर Punjab Board की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in का एड्रेस डालें
2. वेबसाइट खुल जाने पर Punjab Board Class 10 result वाले link पर क्लिक करें
3. सामने दिखाई दे रहे बॉक्स में अपना रोल नंबर समेत और मांगी गई डिटेल्स डालकर सबमिट करें.
4. क्लिक करने के बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल लें या फिर डेस्कटॉप पर सेव कर लें.

 

 तूफान अलर्ट: दिल्ली-NCR में तूफान की दस्तक, 20 राज्यों में आंधी-तूफान का खतरा

IIT-JEE Mains Result 2018: कैंडिडेट्स इन ऑफिशियल वेबसाइट्स पर देख सकते हैं नतीजे