चंडीगढ़. पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने पीएसईबी कक्षा 10 वीं और 12 वीं के री इवेल्यूशन 2019 का रिजल्ट ऑनलाइन जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए आवेदन किया था वे पीएसईबी कक्षा 10 और 12 के पुनर्मूल्यांकन परिणामों की जांच करने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. पीएसईबी कक्षा 10 और 12 के पुनर्मूल्यांकन परिणाम रोल नंबर या उम्मीदवारों के नाम दर्ज करके डाउनलोड किए जा सकते हैं. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.pseb.ac.in पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं जिसपर परिणाम लिंक दिया गया है. उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान प्रक्रिया के माध्यम से पीएसईबी कक्षा 10 वीं और 12 वीं के पुनर्मूल्यांकन के परिणाम की भी जांच कर सकते हैं.

पीएसईबी कक्षा 10 वीं और 12 वीं के पुनर्मूल्यांकन परिणाम 2019 में केवल उन विषयों के लिए अंकों में परिवर्तन होगा जिनके लिए छात्रों ने पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन किया था. बोर्ड द्वारा कक्षा 10 वीं और 12 वीं नियमित बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम मई 2019 में घोषित किए गए थे. इसके बाद परिणाम से ना संतुष्ट होने वाले उम्मीदवारों को पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए आवेदन ऑनलाइन जमा करने थे.

PSEB 10 वीं और 12 वीं री इवेल्यूएशन परिणाम 2019 की जांच करने के लिए प्रक्रिया

  • पंजाब बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.pseb.ac.in पर जाएं.
  • वेबसाइट पर दिए गए रिवेल्यूएशन परिणाम 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • ड्रॉप-डाउन बॉक्स से राज्य का नाम चुनकर रिवेल्यूएशन परिणाम लिंक पर क्लिक करें.
  • परिणाम लिंक में छात्र का नाम और रोल नंबर दर्ज करें.
  • परिणाम की जांच करें और इसे डाउनलोड करें. उम्मीदवार भविष्य के संदर्भ के लिए परिणाम का प्रिंट आउट निकालें.

इस शैक्षणिक वर्ष में, कक्षा 10 परीक्षा के लिए राज्य का पास प्रतिशत 85.56 प्रतिशत था. पिछले वर्ष में, पास प्रतिशत 57.50 था. आंकड़ों के अनुसार, कुल 2, 71, 554 छात्रों ने सफलतापूर्वक परीक्षा उत्तीर्ण की. 10 वीं और 12 वीं दोनों परीक्षाओं के लिए 8 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए, जिनमें कक्षा 10 की परीक्षा के लिए 4.5 लाख छात्र और कक्षा 12 की परीक्षा के लिए लगभग 3.5 लाख छात्र उपस्थित हुए.

GSEB 12th Compartmental Result 2019: गुजरात एजुकेशन बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंटल साइंस रिजल्ट आज हो सकता है जारी, वेबसाइट पर नहीं कर सकेंगे चेक

RRB NTPC 2019 Exam Date: आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम के लिए अभ्यर्थियों को अभी करना होगा और इंतजार, जानें वजह

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App