लखनऊ. PhD Admission 2020: पीएचडी करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. लखनऊ विश्वविद्यालय (University of Lucknow) में पीएचडी एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 दिसंबर 2019 से शुरू होने जा रही है. लखनऊ यूनिवर्सिटी में अगले सत्र से 478 सीटों पर Ph.D कोर्स में एडमिशन होने हैं, इनमें सभी विभाग शामिल हैं. इच्छुक अभ्यर्थी शुक्रवार से लखनऊ यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन Ph.D एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लखनऊ यूनिवर्सिटी में पीएचडी के लिए कुल 478 सीटें हैं. इनमें 243 सीटें कला संकाय में, 144 विज्ञान संकाय में, 41 सीटें वाणिज्य संकाय में, 28 लॉ में, 5 सीटें शिक्षा विभाग में और 7 सीटें ललित कला फैकल्टी में हैं.

Lucknow University Ph.D admission 2020 के एडमिशन प्रक्रिया-
लखनऊ यूनिवर्सिटी में पीएचडी की 478 सीटों पर प्रवेश लिखित और मौखिक परीक्षा के तहत किया जाएगा. इसमें अभ्यर्थी को पहले लिखित परीक्षा देनी होगी, उसमें पास होने के बाद इंटरव्यू राउंड होगा. लिखित परीक्षा के 70 प्रतिशत और इंटरव्यू राउंड यानी मौखिक परीक्षा के 30 प्रतिशत मार्क्स को जोड़कर एडमिशन के लिए फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी.

Lucknow University Ph.D Admission 2020: रजिस्ट्रेशन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें-
– लखनऊ यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद इच्छुक अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.
– रजिस्ट्रेशन के वक्त जनरल और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 2,000 रुपये और अन्य आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को 1,000 रुपये का आवेदन शुल्क जमा कराना होगा.
– लखनऊ यूनिवर्सिटी में पीएचडी एडमिशन लेने के लिए अभ्यर्थी के पास न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होना जरूरी है. हालांकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को न्यूनतम अंकों में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है.

ये भी पढ़ें-

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने इस कॉलेज के लिए मांगे असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर आवेदन

केंद्रीय विद्यालय संगठन 6000 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App