नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi  के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। अब इच्छुक उम्मीदवार 27 जनवरी 2022 तक आवेदन की प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं। जबकि पहले ये तारीख 20 जनवरी 2022 को निर्धारित की गई थी। इस वर्ष पीएम मोदी ने परीक्षा पे चर्चा Pariksha Pe Charcha कार्यक्रम में छात्रों के साथ साथ अभिवावकों और शिक्षकों को भी आमंत्रित किया है।

‘परीक्षा पे चर्चा’ सीजन 5

देशभर के स्कूल और कॉलेज के छात्रों के साथ पीएम के संवाद कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ का ये पांचवा सीजन है। इसके सबसे पहले सत्र की शुरुआत 16 फरवरी 2018 को हुई थी जब प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडिटयम में स्टूडेंट्स से बात की थी। पिछले साल कोविड महामारी के चलते इस कार्यक्रम का आयोजन ऑनलाइन मोड मे किया गया था। इस साल भी ऐसा ही प्रस्ताव है।

प्रतियोगिता द्वारा होगा चयन

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में वही उम्मीदवार भाग ले सकेंगे जो एक ऑनलाइन लेखन प्रतियोगिता द्वारा चयनित किए जाएंगे। इस लेखन प्रतियोगिता में छात्रों के लिए स्वच्छ भारत, हरित भारत, कक्षाओं में डिजिटल सहयोग,  और कोविड-19 के दौरान परीक्षा तनाव जैसे मुद्दों को शामिल किया गया है। जबकि शिक्षकों के लिए नये भारत के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति विषय है,  और अभिभावकों को बेटी पढ़ाओ- देश बढ़ाओ, एवं सीखने के लिए आजीवन छात्रों की तड़प जैसे विषय दिए गए हैं। बता दें परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में केवल कक्षा नवीं से बारहवीं तक के छात्र ही हिस्सा ले सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट Mygov.in  पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर दिखाई दे रहे Participate Now के ऑप्शन पर क्लिक कर Teacher/Parent/Student में से किसी एक ऑप्शन को चुनें। अब मांगी गई डिटेल्स भरकर अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर लें।  

यह भी पढ़ें:

UP Lekhpal Bharti 2022: राजस्व विभाग में सरकारी नौकरी का मौका छूट न जाए,  तारीख निकलने से पहले करें आवेदन

UPTET Exam Will Be Held Today: आज होगी UPTET की परीक्षा, 21.65 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

 

SHARE