नई दिल्ली. NVS TGT Exam Analysis 2019: ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर रिक्रूटमेंट के 1154 शिक्षक पदों पर भर्तियों के लिए एग्जाम 18 सितंबर को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया गया. इस परीक्षा में देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों से लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए थे. टीजीटी शिक्षक पदों पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्तियां नवोदय विद्यालय संगठन के विभिन्न स्कूलों की में जाएगी. आज आयोजित हुई परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी इस समय सोच रहे होंगे एग्जाम की मेरिट कितनी जाएगी. अभ्यर्थियों के इन्हीं समस्याओं को हल करने के लिए हम आज पेपर का एनालिसिस कर रहे हैं.

एक्सपर्ट्स और परीक्षा देकर बाहर निकलने वाले अभ्यर्थियों की मानें तो एग्जाम में न तो ज्यादा आसान प्रश्न पूछे गए थे और न ही ज्यादा सरल प्रश्न पूछे गए थे. आपको बता दें कि टीजीटी की परीक्षा सुबह और दोपहर दोनों ही शिफ्टों में आयोजित की गई थी. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि टीजीटी एग्जाम की मेरिट लिस्ट हर वर्ष से ज्यादा जा सकती है.

पीजीटी एग्जाम एनालिसिस: Exam Analysis & Review of NVS PGT Hindi Exam 2019

  1. रिजनिंग एबिलिटी सेक्शन से कुल 15 प्रश्न पूछे गए थे. इसमे में 10-12 प्रश्नों को अभ्यर्थियों ने आसानी से हल कर लिया था.
  2. जनरल अवेयरनेस सेक्शन से कुल 15 प्रश्न पूछे गए थे और अधिकतर अभ्यर्थियों ने 10 प्रश्न आसानी के साथ हल कर लिया था.
  3. टीचिंग एप्टीट्यूट से सभी अधिकतर अभ्यर्थियों ने 12-15 प्रश्न आसानी के साथ हल कर लिया था. इस सेक्शन से कुल 20 प्रश्न पूछे गए थें.
  4. संबंधित विषय, हिंदी, हिस्ट्री व अन्य से कुल 100 प्रश्न पूछे गए थे. इसमें से अधिकतर अभ्यर्थियों ने 75-78 प्रश्न आसानी के साथ हल कर लिया था.
  5. कुल मिलाकर कहा जाए तो 150 प्रश्नों में से 90 या 108 प्रश्नों को अभ्यर्थियों ने आसानी के साथ हल कर लिया था.
  6. वहीं लैंग्वेज सेक्शन से कुल 30 प्रश्न पूछे गए थे, जबकि आसानी से कुल 20-23 प्रश्न अभ्यर्थियों ने आसानी के साथ हल कर लिया था.

UGC NET December 2019: यूजीसी नेट दिसंबर एग्जाम रजिस्ट्रेशन के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत, अप्लाई ntanet.nic.in

IBPS Clerk Exam 2019 Registration: आईबीपीएस क्लर्क एग्जाम में रजिस्ट्रेशन के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत, www.ibps.in पर करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App