नई दिल्ली. NVS Class 6 2020 Admission Admit Card: जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 2020 एडमिशन टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खबर है. दरअसल नवोदय विद्यालय समिति की तरफ से नवोदय विद्यालय में छठी कक्षा में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा के ए़डमिट कार्ड जल्द जारी किए जा सकते हैं. दरअसल समिति द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 1 दिसंबर 2019 को जारी किया जाना था. लेकिन अभी तक एडमिट कार्ड नहीं जारी किया गया है न ही इस संबंध में कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन रिलीज किया गया है. परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड के संबंध में अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं.

नवोदय विद्यालय समिति की तरफ से छठी कक्षा में एडमिशन के लिए दो चरणों में प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में NVS Class 6 2020 Admission Admit Card जारी किया जा सकता है. देश के अधिक्तर राज्यों में इस परीक्षा का आयोजन 11 जनवरी 2020 को सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर किया जााएगा. वहीं दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन 11 अप्रैल 2020 को किया जाएगा. 11 अप्रैल को होने वाली दूसरे चरण की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 1 मार्च 2020 को जारी किए जाएंगे.

NVS Class 6 2020 Admission Admit Card ऐसे करें डाउनलोड

NVS Class 6 2020 Admission Admit Card डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे NVS Class 6 2020 Admission Admit Card के लिंक पर क्लिक करें.

NVS Class 6 2020 Admission Admit Card लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 8 तक की शिक्षा मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा में दी जाती है. इसके बाद गणित और विज्ञान की पढ़ाई अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान की पढ़ाई हिंदी में होती है. कक्षा 8 तक छात्रों को निशुल्क भोजन, आवास, यूनीफॉर्म और किताबें दी जाती हैं लेकिन कक्षा 9-12 के छात्रों से 600 रुपए प्रतिमाह विद्यालय विकास निधि के लिए इकट्ठा किए जाते हैं. इसमें भी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजात, छात्राएं और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले छात्रों से पैसे नहीं लिए जाते हैं.

नवोदय विद्यालय समिति की तरफ से नवोदय विद्यालय में छठी कक्षा में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा आंध्र प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली, दिल्ली, लक्षद्वीप और पुड्डुचेरी. पहले चरण की प्रवेश परीक्षा का परिणाम मार्च 2020 में घोषित किया जाएगा.

GATE 2020: IIT दिल्ली ने गेट 2020 के लिए जारी की महत्वपूर्ण नोटिस, फेक संदेशों से सावधान रहें छात्र

Kendriya Vidyalaya Recruitment 2019: केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षकों के 6000 पद खाली, जल्द जारी होगा भर्ती नोटिफिकेशन kvsangathan.nic.in