नई दिल्ली. NTA UGC NET December 2019: एनटीए यूजीसी नेट दिसंबर 2019 एग्जाम का आगाज आज यानी 2 दिसंबर 2019 से हो चुका है. बता दें कि इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ एनटीए यूजीसी नेट दिंसबर 2019 एग्जाम का आयोजन 2 दिसंबर 2019 से 6 दिसंबर 2019 के बीच किया जाएगा. एनटीए की तरफ से यूजीसी नेट दिसंबर 2019 एग्जाम का आयोजन देश के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर किया जा रहा है. ऐसे में जिनका एग्जाम 3, 4, 5 और 6 दिसंबर को है उनके लिए एग्जाम पैटर्न को अच्छे जानना बेहद जरूरी है. इस आर्टिकल में हम आपको यूजीसी नेट दिसंबर एग्जाम के पैटर्न के बारे में बताएंगे. परीक्षा के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in पर मौजूद नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं.

NTA UGC NET December 2019 का एग्जाम पैटर्न

बता दें कि एनटीए यूजीसी नेट दिसंबर 2019 एग्जाम में 2 पेपर होगें,

दोनों पेपर में ऑब्जेक्टिव और मल्टीपल चाइस प्रश्न पूछे जाएंगे.

परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को दोनों पेपर में क्वालीफाई के लिए न्यूनतम मार्क्स लाना अनिवार्य होगा. अतिम मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाले उम्मीदवारों का चयन असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ के पद पर किया जाएगा.

जेआरएफ के लिए क्वालीफाई करने वाले उम्मीदावरों को पोस्ट ग्रैजुएशन के विषय पर शोध करना होग. रिसर्च पूरा होने के बाद उम्मीदवारों को नियुक्त असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर की जाएगी.

परीक्षा केंद्र पर ले जाने होंगे ये दस्तावेज

उम्मीदवार एनटीए द्वारा जारी एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट साथ ले जाना न भूलें.

इसके साथ ही उम्मीदवारों को 1 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा.

इसके साथ ही उम्मीदवार को पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईडी में कोई एक ओरिजनल पहचान पत्र परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा.

दिव्यांग उम्मीदवारों को अपना शारीरिक प्रमाणपत्र परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा.

बता दें कि फोटो आईडी कार्ड और एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार का नाम मिलना चाहिए. नाम न मिल पाने की स्थिति में उम्मीदवार को परीक्षा से वंचित रहना पड़ सकता है.

बता दें कि एनटीए यूजीसी नेट दिसंबर 2019 एग्जाम का आयोजन दो शिफ्टों में किया जाएगा. पहली शिफ्ट 9 बजकर 30 मिनट से शुरू होगी और 12 बजकर 30 मिनट पर चलेगी. वहीं दूसरी शिफ्ट 2 बजकर 30 मिनट से शुरू होगी और 5 बजकर 30 मिनट तक चलेगी. उम्मीदवारों को सलाह है कि परीक्षा के लिए जरूरी किसी भी दस्तावेज को परीक्षा केंद्र पर ले जाना न भूलें. ए़डमिट कार्ड, फोटो आईडी प्रूफ न होने की स्थिति में उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

Indian Railway Group C Recruitment 2019: भारतीय रेलवे ग्रप सी में आवेदन करने की आखिरी तारीख आज 2 दिसंबर, www.rrcer.com पर करें जल्द आवेदन

NEET 2020 Age Limit: नीट 2020 एमबीबीएस, बीडीएस एंट्रेंस एग्जाम रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें आयु सीमा और अन्य डिटेल्स ntaneet.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App