नई दिल्ली. NTA UGC NET Admit Card June 2019 नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा (NTA) द्वारा 15 मई को जारी किए जाने वाले एडमिट कार्ड्स को स्थगित कर दिया गया है. खबरों के मुताबिक अब एग्जाम अथॉरिटी नेट  एडमिट कार्ड 27 मई को जारी करेगी. जिन कैंडि़डेट्स ने यूजीसी नेट 2019 के लिए अप्लाई किया है वे एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट www.ntanet.nic.in पर अपने प्रवेश पत्र की जांच सकेंगे.

नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) जिसे एनटीए नेट के नाम से भी जाना जाता है की परीक्षा 20 और 21 जून 2019 और 24 जून से 28 जून के बीच दो चरणों में होगी. इस परीक्षा के लिए मॉर्निंग शिफ्ट 9.30 बजे से लेकर 12.30 बजे तक होंगी. वहीं शाम कि शिफ्ट 2.30 से लेकर 5.30 बजे तक चलेगी.

इस बार ऑनलाइन एग्जाम तो होगा ही इसके अलावा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने साल 2019 में होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा के सिलेबस में बदलाव किया है. न्यू सिलेबस की जानकारी अभ्यर्थी एनटीए/यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं.

कैसे डाउन लोड करें एनटीए यूजीसी (NTA UGC NET) एडमिट कार्ड 2019

  • स्टेप 1- यूजीसी जी की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट www.ntanet.nic.in पर जाना होगा.
  • स्टेप 2- अब होम पेज पर दिखाई दे रहे एडमिट कार्ड 2019 लिंक पर क्लिक करना है.
  • स्टेप 3- इसके बाद एक नया पेज खुलकर सामने आएगा.
  • स्टेप 4- इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा.
  • स्टेप 5- उसके बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा.

एनटीए यूजीसी नेट (NTA UGC NET) एडमिट कार्ड एग्जाम पैटर्न

यूजीसी नेट एग्जाम के लिए तीन घंटे का समय निर्धारित है. ये दो पार्ट में होगा. पहले पेपर में 50 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनके लिए 100 मार्क्स निर्धारित हैं. वहीं दूसरे पेपर में 100 प्रश्न पूछे जाएंग जिनके लिए 200 अंक निर्धारित हैं. यानी यूजीसी नेट की परीक्षा में एक प्रश्न के 2 मार्क्स दिए जाएंगे. यूजीसी नेट एग्जाम असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए कंडक्ट किया जाता है.

Jharkhand JAC 10th Result 2019: झारखंड बोर्ड 10वीं में फेल स्टूडेंट्स को पास होने का मिलेगा एक और मौका

WBPSC Civil Services Result 2019: वेस्ट बंगाल पब्लिक सर्विस कमीशन सिविल एग्जाम प्री 2019 रिजल्ट जारी, मोबाइल पर ऐसे करें चेक www.pscwbapplication.in

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App