NTA JEE Main 2020: एनटीए जेईई मेन्स में अगले साल से नए पैटर्न के हिसाब से मार्किंग होगी. जो अभ्यार्थी जेईई मेन्स की तैयारी कर रहे हैं उन्हें अब इस पैटर्न के हिसाब से ही अपनी आगे की तैयारी करनी चाहिए. बीई और बी-टेक के लिए जेईई मेन पेपर-1 और बेचलर ऑफ आर्चीटेक और बेचलर ऑफ प्लानिंग के लिए पेपर-2 के नए पैटर्न के मुताबिक एग्जाम सीबीटी मोड यानी कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट के अनुसार होगा. हालांकि बेचलर इन आर्चिटेक के अभ्यार्थियों के लिए अगल से ड्राइंग टेस्ट होगा जो ऑफ लाइन होगा जहां पेन और पेपर का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

जिस करियर को अभ्यार्थी आगे चुनना चाहते हैं वो उसके अनुसार ही बीई/ बी-टेक, बेचलर ऑफ आर्चीटेक या बेचलर ऑफ प्लानिंग चुन सकते हैं. जेईई मेन एग्जाम 2020 के पैटर्न के मुताबिक पेपर-1 में मल्टी च्वाइस और न्यूमरोलॉजिकल सवाल होंगे वहीं दूसरी तरफ पेपर-2 बीटेक इन आर्चीटेक और बेचलर ऑफ प्लानिंग में एडमिशन लेने वाले अभ्यार्थियों के लिए होगा. इसी पैटर्न के हिसाब से अभ्यार्थियों से सवाल पूछे जाएंगे और उसी पैटर्न पर मार्किंग होगी.

पेपर-1 में क्या होगा सवालों का पैटर्न?

जेईई मेन 2020 के मुताबिक बीई और बी-टेक के अभ्यार्थियों को 20 मल्टी च्वाइस सवाल पूछे जाएंगे जिसमें से एक सही विकल्प होगा. इसके अलावा पांच सवाल होंगे जो न्यूमेरिकल वेल्यू वाले होंगे जो मैथ, फिजिक्स और कैमेस्ट्री के बराबर वेटेज रखेंगे. एमसीक्यू की मार्किंग स्कीम के मुताबिक हर सही जवाब पर चार नंबर और हर गलत जवाब पर एक नंबर कम होता जाएगा.

Also Read: JEE Main 2020 Exam Pattern: जेईई मेन 2020 परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न में हुए बदलाव, जानें पेपर 1 और पेपर 2 में क्या होगा नया

न्यूमेरिकल सवाल जिसे जोड़ा गया है उसमें हर सवाल के सही जवाब में चार नंबर मिलेंगे लेकिन गलत जवाब देने पर 1 नंबर काटा नहीं जाएगा. ये एग्जाम कुल 300 नंबरों का होगा जिसमें तीनों विषयों से कुल 75 साल पूछे जाएंगे. इसे सुलझाने के लिए अभ्यार्थियों को तीन घंटे का समय दिया जाएगा. ये एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड होगा.

बी-टेक इन आर्चीटेक और बी-टेक में क्या होगा?

जो छात्र बीटेक इन आर्किटेक या बी-टेक इन प्लानिंग में एडमिशन लेना चाहते हैं उनके लिए भी पैटर्न अलग रखा गया है. इस एग्जाम के तीन हिस्से होंगे और हर हिस्सा 100 नंबर का होगा. पहले हिस्सा गणित का होगा जिसमें 4-4 नंबर के 20 सवाल पूछे जाएंगे. दूसरा हिस्सा 200 नंबरों का होगा जिसमें 50 मल्टी च्वाइस सवालों का जवाब देना होगा और तीसरा हिस्सा 100 नंबर का होगा जो ड्राइंग से संबंधित होगा जिसमें दो सवाल पूछे जाएंगे.

BPSC Bihar Judicial Services Main 2019: बिहार बीपीएससी न्यायिक सेवा मेंस रिजल्ट ऐसे करें चेक

PSPCL Assistant Lineman Recruitment 2019: पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन पीएसपीसीएल ने 3500 असिस्टेंट लाइनमैन के पदों पर मांगे आवेदन, जल्द करें अप्लाई pspcl.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App