नई दिल्ली. NIOS Time Table 2019: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने 2019 एग्जाम अप्रशिक्षित शिक्षकों (PDPET) का टाइम टेबल जारी कर दिया है. विभाग द्वारा जल्द ही अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे. एनआईओएस 2019 परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं. एनआईओएस की ऑफिसियल वेबसाइट nios.ac.in पर परीक्षा संबंधित सिलेबस दिया गया है. सिलेबस संबंधित जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट nios.ac.in से प्राप्त कर सकते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो विभाग द्वारा 28 फरवरी 2019 तक एडमिट कार्ड जारी किया जा सकता है.

Time Table of NIOS PDPET bridge course exam 2019 (एनआईओएस एग्जाम की महत्वपूर्ण तिथियां)

  1. 19 मार्च 2019 को एलीमेंट्री एजुकेशन का एग्जाम होगा.
  2. 22 मार्च 2019 को अंडरस्टैडिंग एलीमेंट्री स्कूल चाइल्ड विषय का एग्जाम होगा.
  3. 23 मार्च 2019 को कर्रीकुलम एंड टीचिंग लर्निंग प्रोसेस का एग्जाम होगा.
  4. 25 मार्च को एलीमेंटरी स्कूल सब्जेक्ट शिक्षाशास्त्र विषय का पेपर होगा.

नेशनल इस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग डिस्टेंस एजुकेशन की शिक्षा देता है. एनआईओएस बोर्ड मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा संचालित किया जाता है. वर्तमान समय में NIOS बोर्ड के कुल 21 सेंटर और 4 उपकेंद्र हैं. भारत के अलावा एनआईओएस के शिक्षा केंद्र विदेशों में भी है. भारत में एनआईओएस के कुल 6 हजार से ज्यादा स्टडी सेंटर हैं. एनआईओएस की स्थापना इसलिए की गई ताकि ग्रामीण और गरीब तबकों के विद्यार्थियों को स्कूली शिक्षा दी जा सके. एनआईओएस की सबसे बड़ी बात यह है कि यहां पर प्रवेश लेने वालें अभ्यर्थियों को निजी क्षेत्र की स्कूलों की अपेक्षा कम फीस देना पड़ता है. आज ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा शहरी क्षेत्रों में भी लोग अपनी पढ़ाई एनआईओएस से कर रहे हैं. 

CMAT 2019 Result Declared: सीमैट-2019 के नतीजे जारी, @ntacmat.nic.in पर ऐसे देखें रिजल्ट

APPSC Recruitment 2019: आंध्र प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन लेक्चरर वैकेंसी 2019 नोटिफिकेशन रिलीज, चेक @apsc.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App