नई दिल्ली. NIOS DElEd Result 2018: नेश्नल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने D.El.Ed (DElEd) यानी डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन एग्जामिनेशन के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. इन नतीजों को एनआईओएस की ऑफीशियल वेबसाइट nios.ac.in और dled.nios.ac.in पर देखा जा सकता है. ये इस साल सितंबर में हुई परीक्षाओं के नतीजे हैं. ये परीक्षा 25 सितंबर से 29 सितंबर के बीच आयोजित की गई थीं. जिसमें कुल 12 लाख कैंडिडेट बैँठे थे. एनआईओएस ने हाल ही में दिसंबर में होने वाले अपने तीसरे एग्जाम की घोषणा की है. ये परीक्षाएं 20 और 21 दिसंबर को होनी है.

नेश्नल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग सितंबर में हुई परीक्षाओं के लिए एनआईओएस DElEd के नतीजो @ dled.nios.ac.in पर जारी कर दिए गए हैं.  

NIOS DElEd सितंबर 2018 परीक्षा के लिए अपने एनआईओएस डी.ईएल.एड नतीजे ये स्टेप्स अपनाएं

– सबसे पहले आधिकारिक एनआईओएस वेबसाइट- nios.ac.in पर जाएं.

– एनआईओएस डी.ईएल.एड (NIOS DElEd ) लिंक पर क्लिक करें.

– एनआईओएस डी.ईएल.एड परिणाम 2018 (NIOS DElEd Result 2018) लिंक पर क्लिक करें.

– अगले पेज पर, रोल नंबर दर्ज करें और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.

– डीटेस जमा करें, रिजल्ट आपको सामने होंगे.

– आगे की जरूरतचो के लिए एक प्रिंटआउट लें.

अनट्रेंड शिक्षकों के लिए तब से एनआईओएस डी.ईएल.एड कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जब से संसद ने आरटीई अधिनियम में संशोधन पारित किया है ताकि उन्हें प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाने में क्वालिफिकेशन प्राप्त  करने में मदद मिल सके. एनआईओएस एक संस्था है जो केंद्र सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत काम कर रही है.

NIOS 10th, 12th exam result 2018: जल्द जारी होंगे एनआईओएस के 10वीं 12वीं के नतीजे, ऐसे करें चेक @ nios.ac.in

NIOS DElEd Exam 2018: 30 अक्टूबर तक जमा होगा एनआईओएस डी.एल.एड द्वितीय वर्ष परीक्षा का आवेदन शुल्क @ nios.ac.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App