नई दिल्ली. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ने 11 जून 2019 को एनआईओएस डीईआईईडी परिणाम 2019 घोषित किया है. जो अभ्यर्थी प्राथमिक शिक्षकों के लिए व्यावसायिक विकास कार्यक्रम के लिए उपस्थित हुए हैं वो पीडीपीईटी ब्रिज कोर्स परीक्षा एनआईओएस की आधिकारिक साइट dledbr.nios.ac पर अपना परिणाम देख सकते हैं.

एनआईओएस ने 19 मार्च से 25 मार्च 2019 तक अप्रशिक्षित इन-सर्विस शिक्षकों के लिए पीडीपीईटी परीक्षा आयोजित की. जो उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे नीचे दिए गए इन सरल चरणों के माध्यम से अपना परिणाम देख सकते हैं.

NIOS DEIEd Result 2019 कैसे देखें

  • एनआईओएस की आधिकारिक साइट dledbr.nios.ac.in पर जाएं.
  • होम पेज पर उपलब्ध पीडीपीईटी ब्रिज कोर्स परिणाम लिंक पर क्लिक करें.
  • एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को नामांकन संख्या और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी.
  • सबमिट पर क्लिक करें और आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.
  • अपने परिणाम की जांच करें और आगे की आवश्यकता के लिए एक प्रिंट आउट लें.

एनआईओएस अप्रशिक्षित इन-सर्विस शिक्षक के लिए पीडीपीईटी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है. पाठ्यक्रम 6 महीने के लिए है और प्राथमिक स्तर (1 से 4) में बीएड/ बीएड एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षक शिक्षा संस्थान से विशेष शिक्षा योग्यता के लिए है. उम्मीदवार जो अधिक विस्तृत जानकारी के लिए जांच करना चाहते हैं, वे एनआईओएस की आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं.

बता दें कि जो छात्र परीक्षा में पास नहीं हुए हैं वो दोबारा परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन आधिकारिक वेबसाइट पर करना होगा. साथ ही आगे के कोर्स के लिए आवेदन भी आधिकारिक वेबसाइट पर करना होगा. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. परीक्षा और आवेदन से जुड़ी सभी जानकारी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर दिया जाएगा.

NTA ICAR AIEE UG PG Admit Card 2019: एनटीए आईसीएआर एआईईई यूजी, पीजी एडमिट कार्ड 2019 आज होगा जारी, www.ntaicar.nic.in पर करें चेक

AIIMS MBBS Result 2019: कैसे कैलकुलेट करें एम्स एमबीबीएस 2019 परीक्षा अंक, aiimsexam.org पर देखें परिणाम और कट ऑफ

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App