नई दिल्ली. NIOS DEIEd Exam 2019 Date Sheet: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल (NIOS)ने डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन (D.EI.ED)के चौथे सेमेस्टर के परीक्षा प्रोग्राम में बदलाव किया है. एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in की ओर से जारी नोटिफिकेशन के जरिए इस बात की जानकारी दी गई है. दिसंबर 2018 में एनआईओएस की ओर से जारी किए गए डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन के चौथे सेमेस्टर की परीक्षा शेड्यूल के अनुसार यह परीक्षा फरवरी में आयोजित होने वाली थी. लेकिन अब इस परीक्षा का डेट आगे बढ़ाया गया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक अब डिप्लोमा इ एलिमेंटरी एजुकेशन के चौथे सेमेस्टर की परीक्षा 15 मार्च 2019 से आयोजित होगी.

गौरतलब हो कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल के जरिए प्रत्येक साल हजारों कैंडिडेट विभिन्न कोर्सों की पढ़ाई करते है. एनआईओएस की पढ़ाई में खास बात यह है कि यहां किसी भी कैंडिडेट को स्कूल या कॉलेज में जाकर क्लास करने की जरूरत नहीं होती. एनआईओएस की डिग्री हर नौकरी एवं शौक्षणिक गतिविधियों के लिए मान्य होती है. एनआईओएस का उद्देश्य है कि स्कूल-कॉलेज आने में असमर्थ लोगों को शिक्षित करना. ऐसे में हजारों पेशेवर एवं अन्य व्यक्ति नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल के जरिए पढ़ाई करते है.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल की ओर से जारी हालिया नोटिफिकेशन में डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन के चौथे सेमेस्टर की परीक्षा तिथि के बारे में बताया गया है. 15 मार्च से आयोजित होने वाली इस परीक्षा का एडमिट कार्ड आवेदनकों को परीक्षा से एक सप्ताह पहले मिलेगी. उम्मीदवार अपना हॉट टिकट एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट dled.nios.ac.in के जरिए डाउनलोड कर सकेंगे.

डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन में ज्यादातर शिक्षक शामिल होते हैं. ये वैसे टीचर होते हैं, जो किसी स्कूल में पढ़ा रहे हो लेकिन उनके पास शिक्षण-प्रशिक्षण का कोई सर्टिफिकेट नहीं होता है. डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन के जरिए टीचर शिक्षण कौशल के बारे में बताया जाता है. इस कोर्स में यह बताया जाता है कि छात्र-छात्राओं को कैसे अच्छे तरीके से पढ़ाया जा सकता है.

UPPSC RO ARO Main Exam 2017: यूपीपीएससी आरओ एआरओ मुख्य परीक्षा 2017 का शेड्यूल घोषित, करें आवेदन @ uppsc.up.nic.in 

Amazon Recruitment 2019: अमेजन में 1286 पदों के लिए भर्ती, जानें अहम जानकारियां 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App