नई दिल्ली: नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग NIOS ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए होने वाली रजिस्ट्रेशन और फीस भुगतान करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. वेबसाइट पर जारी किए गए ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक एनआईओएस ने अक्टूबर और नवंबर महीने में होने वाली सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख को आगे बढ़ाकर 31 जुलाई 2019 कर दिया है. उम्मीदवार एनआईओएस की ऑफिशियल वेबसाइट www.nios.ac.in  पर दिए गए लिंक पर जाकर 10वीं और 12वीं कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं.

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान यानी कि एनआईओएस ने सकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी कक्षा में एडमिशन के लिए आवेदन तारीख को आगे बढ़ाने का फैसला किया है. इसके बाद अब छात्र NIOS के माध्यम से कक्षा 10वीं और 12वीं में पढ़ने के लिए 31 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे. NIOS 2019 में दाखिले के लिए छात्रों का रजिस्ट्रेशन छह स्टेप्स में पूरा किया जाएगा. छात्र ध्यान दें कि परीक्षा फीस भुगतान रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही कर सकते हैं.

How To Complete NIOS 2019 Registration Process: एनआईओएस 2019 के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

छात्रों को सबसे पहले एनआईओएस की ऑफिशियल वेबसाइट www.nios.ac.in पर जाना होगा. वेबसाइट पर जाने के बाद छात्र एडमिशन लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा, जहां पर छात्रों October 2019 लिंक पर क्लिक करना होगा. छात्र नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर एनआईओएस के लिए रजिसिट्रेशन कर सकते हैं.

Step-1 राज्या का चयन करें
छात्र जिस राज्य से ताल्लुक रखते हैं उसका चयन करें. इसके साथ ही आईडेंटिटी टाइप और आईडेंटिफिकेशन नंबर को एंटर करें

Step-2 बेसिक डिटेल्स भरें
इस स्टेप में छात्रों को अपनी बेसिक डीटेल्स जैसे- नाम, कॉन्टेक्ट इन्फॉर्मेशन, घर का पता आदि जानकारी देनी होंगी.

Step-3 ऑप्शनल डीटेल्स
इस स्टेप में छात्रों को ऑप्शनल विषयो का चयन करना होगा, जिसकी वो परीक्षा देना चाहते हैं.

Step-4 विषय का चयन करें
इस स्टेप में छात्र उन विषय को चयन करें जिनकी परीक्षा में वो शामिल होंगे

Step-5 डॉक्यूमेंट अपलोड करें
छात्रों को अब अपने जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर को अपलोड करना होगा.

Step-6 रिव्यू
पांच स्टेप्स को पूरा करने के बाद छात्रों को आखिर में अपने आवेदन फॉर्म को एक बार रिव्यूक करना होगा. रिव्यू के दौरान अगर कोई गलत जानकारी भर गई है तो छात्र उसको बदल सकते हैं. सभी जानकारी को अच्छे से चेक करने के बाद छात्र सबमिट बटन पर क्लिक करें.

फीस भुगतान
फीस भुगतान के लिए छात्रों को फीस पेमेंट लिंक पर क्लिक करें और अपना 12 डिजिट का एनरोलमेंट नंबर भरें. इसके बाद उम्मीदवारों को पेमेंट मोड के लिए पूछा जाएगा जिसके बाद वह अपनी एग्जाम फीस को भर सकते हैं.

Tamil Nadu TN 11th Supplementary Result Declared: तमिलनाडु बोर्ड ने कक्षा 11 वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा का परिणाम जारी किया, www.dge.tn.nic.in पर करें चेक

UPSSSC Forest Guard Wildlife Guard Jobs 2019: उत्तर प्रदेश यूपीएसएसएससी फॉरेस्ट गार्ड और वाइल्ड लाइफ गार्ड के 665 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जारी, अप्लाई www.upsssc.gov.in

One response to “NIOS Class 10 and 12 Registration Date Extended: नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग एनआईओएस ने आगे बढ़ाई कक्षा 10वीं और 12वीं रजिस्ट्रेशन तारीख, जानें नई तारीख”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App