नई दिल्ली. NID DAT 2020 Exam Registration: डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट (DAT) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (NID) ने डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट 2020 (DAT 2020) के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (NID) की आधिकारिक वेबसाइट admissions.nid.edu पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट 2020 (DAT 2020) के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (NID) बी.डिजाइन. एम.डिजाइन और पीएचडी डिजाइन कोर्सेज में दाखिले के लिए डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट (DAT) का हर वर्ष आयोजन करता है. मालूम हो NID DAT 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 7 नवंबर 2019 है. इसके अलावा जो उम्मीदवार निर्धारित समय तक आवेदन नहीं कर पाएंगे उन्हें एक और मौका मिलेगा. उम्मीदवारों फाइन भरकर 13 नवंबर 2019 को आवेदन कर सकेंगे. इसके साथ ही नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (NID) ने NID DAT 2020 एग्जाम से जुड़ी सभी तारीखों समेंत पूरा शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है.

NID DAT 2020 Exam से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीख

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन की तरफ से आयोजित की जाने वाली NID DAT 2020 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 20 दिसंबर 2019 को जारी किए जाएंगे. प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 29 दिसंबर 2019 को किया जाएगा. प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट 19 मार्च 2020 को जारी किया जाएगा. मेंस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 14 अप्रैल 2020 को जारी किया जाएगा. मेंस परीक्षा का आयोजन 29 अप्रैल से 3 मई 2019 के बीच किया जाएगा. मेंस परीक्षा का परिणाम 28 मई 2019 को जारी किया जाएगा. NID DAT 2020 की काउंसलिंग प्रक्रिया की शुरुआत 5 से 6 जून 2020 के बीच की जाएगी.

NID DAT 2020 Exam के लिए Eligibility Criteria

  • बी.डिजाइन कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदावरों का किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास होना जरूरी है.
  • एम.डिजाइन कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों पास ग्रैजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है. इसके साथ ही डिजाइन, फाइन आर्ट्स, अप्लाइड आर्ट्स और आर्कीटेक्चर में 4 वर्षीय डिप्लोमा की डिग्री हासिल करने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकेंगे.
  • पीएचडी डिजाइन प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का पोस्ट ग्रैजुएशन पास होना जरूरी है. साथ ही उम्मीदवार के पास संबंधित क्षेत्र में कार्य करने का अनुभव होना भी जरूरी है.
  • जनरल और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 2000 रुपये चुकाने होंगे. वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपये चुकाने होंगे.

NID DAT 2020 Exam के लिए ऐसे करें आवेदन

  • NID DAT 2020 Exam के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (NID) की आधिकारिक वेबसाइट admissions.nid.edu पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे NID DAT 2020 Exam के लिंक पर क्लिक करें.
  • लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.
  • नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.
  • आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट अपने पास रख सकते हैं.

ECIL Recruitment 2019: ईसीआईएल में जूनियर टेक्निकल ऑफिसर के 200 पदों पर वैकेंसी, 10 अक्टूबर तक careers.ecil.co.in पर करें आवेदन

SSC CISF ASI Recruitment Cancelled: सीआईएसएफ के लिए एएसआई भर्ती 2019 हुई रद्द, एसएससी सीपीओ ने की घोषणा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App