नई दिल्ली. NIC Scientist Recruitment 2020: नेशनल इनफॉर्मेटिक सेंटर (NIC) साइंटिस्ट के 495 पदों पर भर्तियां कर रहा है. इनमें से 288 पदों पर साइंटिस्ट और 207 पदों पर टेक्निकल भर्तियां की जाएंगी. इच्छुक और अर्ह अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन 26 फरवरी यानी कि आज से कर सकते हैं. वहीं इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 26 मार्च है. 26 मार्च के बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा. आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन करने से पहले पूरी जानकारी पढ़ लें, क्योंकि विभाग द्वारा किसी भी अभ्यर्थी का गलत भरा हुआ फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा.

एनआईसी के पदों पर आवेदन की अर्हता : NIC Scientist Recruitment 2020 Eligibility

एनआईसी साइंटिस्ट पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास बी-टेक की डिग्री किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से होनी चाहिए. इसके अलावा अभ्यर्थियों के पास डीओईएसीसी से कम्प्यूटर का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

इसके अलावा इन पदों पर भर्तियों के लिए वो अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं जिनके पास एमएससी की डिग्री किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी है.

साइंटिस्ट टेक्नीकल असिस्टेंट ग्रुप बी पदों पर आवेदन की अर्हता : Scientist Technical Assistant Group B Recruitment 2020 Eligibility

साइंटिस्ट टेक्नीकल असिस्टेंट ग्रुप बी पदों पर वो सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनके पास बीई, बी-टेक, एमएससी, एमसीए की डिग्री है. इसके अलावा इन पदों पर भर्तियों के लिए वो अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं जिनके पास इलेक्टॉनिक्स और कम्यूनिकेशन, इलेक्टॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन व कम्प्यूटर साइंस की डिग्री है.

एनआईसी साइंटिस्ट 2020 पदों पर आवेदन की शुल्क : NIC Scientist 2020 Application Fees

एनआईसी साइंटिस्ट 2020 ग्रुप ए, बी साइंटिस्ट और ग्रुप ए व बी टेक्निकल पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों क 800 रुपये फीस देना पड़ेगा. पीडीब्ल्यूडी, एससी, एसटी और महिला अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा.

एनआईसी साइंटिस्ट 2020 एग्जाम पैटर्न : NIC Scientist 2020 Exam Pattern

एनआईसी साइंटिस्ट 2020 एग्जाम में कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें से 35 प्रतिशत प्रश्न जनरल विषय से पूछे जाएंगे. जबकि 65 प्रतिशत प्रश्न टेक्निकल से पूछे जाएंगे.

एनआईसी साइंटिस्ट 2020 एग्जाम में पास होने के लिए जनरल और ओबीसी अभ्यर्थियों को पास होने के लिए 50 प्रतिशत अंक लाने होंगे, जबकि ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 30 प्रतिशत अंक पाने होंगे.

आवेदन की आयु सीमा :Age limit

एनआईसी साइंटिस्ट 2020 पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी आयु सीमा से जुड़ी अधिक जानकारी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

CIL MT Admit Card 2020 Released: सीआईएल एमटी एडमिट कार्ड 2020 जारी, coalindia.in पर जानें सारी जानकारी

MSSC Recruitment 2020: महाराष्ट्र एमएसएससी में सिक्योरिटी गार्ड के 7,000 पदों पर निकली भर्तियां, अप्लाई @mahasecurity.gov.in

SSC CHSL Tier II Result 2018 Declared: एसएससी सीएचएसएल 2018 टियर-2 रिजल्ट जारी, यहां देखें चयनित अभ्यर्थियों की लिस्ट @ssc.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App