NIC Recruitment 2020: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने साइंटिस्ट और टेक्निकल असिस्टेंट के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) की आधिकारिक वेबसाइट nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. NIC Recruitment 2020 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि NIC Recruitment 2020 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन की अंतिम तारीख 26 मार्च 2020 है. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत साइंटिस्ट के 288 पदों और टेक्निकल असिस्टेंट के 207 पदों कुल मिलाकर 495 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. शैक्षणिक योग्यता, एग्जाम पैटर्न, सैलरी, उम्रसीमा, चयन प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिरकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. उम्मीदवारों को सलाह कि भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

NIC Recruitment 2020 के लिए Eligbility Criteria

साइंटिस्ट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास बीई और बीटेक की डिग्री होना आवश्यक है. इसके साथ ही एमएससी, एमसीए, एमई/एमटेक में से कोई एक डिग्री हासिल करने वाले उम्मीदवार भी इस पद पर आवेदन कर सकेंगे.

टेक्निकल असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित ट्रेड में बीई, बीटेक, एमएससी, एमएस और एमसीए की डिग्री होना आवश्यक है.

साइंटिस्ट के पदों उम्मीदवारों का अंतिम चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

टेक्निकल असिस्टेंट के पदों उम्मीदवारों का अंतिम चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.

इन पदों पर आवेदन करने वाले जनरल और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों की उम्र 30 वर्ष, ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों की उम्र 33 वर्ष, एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों की उम्र 35 वर्ष और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों की 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

NIC Recruitment 2020 का एग्जाम पैटर्न

साइंटिस्ट और टेक्निकल असिस्टेंट के पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा में 65 फीसदी प्रश्न टेक्निकल क्षेत्र से पूछे जाएंगे. वहीं 35 फीसदी प्रश्न सामन्य विषयों से संबंधित होंगे.

एग्जाम में कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रश्नपत्र में 78 प्रश्न टेक्निकल विषय से जुड़े होंगे. वहीं 42 प्रश्न सामान्य विषयों से जुड़े होंगे. एग्जाम में निगेटिव मार्किंग की प्रक्रिया शामिल होंगी.

जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों को एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए 50 फीसदी अंक हासिल करने होंगे. ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 40 फीसदी अंक हासिल करने होंगे. वहीं एससी/एसटी/दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को 30 फीसदी अंक हासिल करने होंगे.

NIC Recruitment 2020 के लिए ऐसे करें आवेदन

साइंटिस्ट और टेक्निकल असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट nic.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे NIC Recruitment 2020 के लिंक पर क्लिक करें.

NIC Recruitment 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

IP University Admissions 2020: आईपी यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम 2020 होगा ऑनलाइन, ipu.ac.in पर जानें सारी जानकारी

IGNOU TEE Result 2019: इग्नू टीईई दिसंबर 2019 एग्जाम रि-इवेल्यूशन लिंक ओपन, अप्लाई @ignou.ac.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App