पटना. NHM Bihar Recruitment 2019: राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार ने 600 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. ये वैकेंसी कम्यूनिटी हेल्थ अफसर (सीएचओ) पद के लिए निकाली गई है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इन पोस्ट पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 4 जुलाई 2019 है, ऐसे में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास ज्यादा समय नहीं बचा है. बिहार एनएचएम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की गई जानकारी के मुताबिक जिन उम्मीदवारों के पास आयुर्वेदिक और नर्सिंग की डिग्री है वे लोग ही इसके लिए आवेदन कर सकते है. परीक्षा में जो सफल उम्मीदवारों होंगे उन्हें 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स करना होगा, जिसके बाद उन्हें नियुक्त किया जाएगा.

बिहार एनएचएम में निकली सीएचओ की 600 भर्तियों में से 400 पद आयुर्वेदिक डॉक्टर्स के लिए हैं. इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार तभी आवेदन कर सकते हैं जब उम्मीदवार बिहार सरकार के अंतर्गत रेगुलर डॉक्टर के रूप में काम कर रहा हो या फिर सरकार के अंतर्गत कॉन्ट्रेक्ट पर काम कर रहा हो. इसके अलावा फ्रेश आयुर्वेदिक डॉक्टर भी आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार के पास आयुर्वेदिक मेडिसन में बैचलर डिग्री का होना भी आवश्यक है. यह डिग्री उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त संस्थान से ली होनी चाहिए या फिर ऐसे संस्थान से हो जिसे स्टेट काउंसिल ऑउ आयुर्वेदिक एंड यूनानी मेडिसन, बिहार से मान्यता प्राप्त हो.

Bihar Community Health Officer (CHO) Total Vavancy- 600 पोस्ट

आयुर्वेदिक पद– 400 पोस्ट
नर्स पद– 200 पोस्ट

Age Limit: आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम आयु 42 साल होनी चाहिए. आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

  • सामान्य श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु- 42 साल
  • सामान्य श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु- 45 साल
  • बीसी/एमबीसी श्रेणी के पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु- 45 साल
  • एससी/एसटी श्रेणी के पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु- 47 साल

उम्मीदवार ध्यान दें कि उम्र और शैक्षिक योग्यता का आंकलन 1 जुलाई 2019 के आधार पर किया जाएगा. दिव्यांग उम्मीदवारों को 10 साल की छूट दी जाएगी.

आयुर्वेदिक और नर्सिंग पद के लिए 25,000 रुपये वेतन के तौर पर दिए जाएंगे. इसके अलावा 15,000 रुपये तक का इंसेटिव दिया जाएगा. उम्मीदवारों को बिहार एनएचएम की ओर से जारी किए गए इन पदों आवेदन 4 जुलाई शाम 6 बजे तक करना होगा. जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन फीस के रूप में जमा करने होंगे. वहीं एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन फीस देनी होगी.

उम्मीदवारों का फाइनल चयन कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन (CBE) में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर किया जाएगा. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल हो जाएंगे उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा. CBE को पास करने के लिए उम्मीदवारों इसमें 30% अंक लाने होंगे. इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप बिहार स्वास्थ समिति की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं.

Territorial Army Recruitment 2019: टेरिटोरियल आर्मी में ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने की आज आखिरी तारीख, ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन www.territorialarmy.in

NEET Counselling Result 2019 Date: नीट काउंसलिंग परिणाम 2019 की तारीखें घोषित, ntaneet.nic.in पर करें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App