July 18, 2024
  • होम
  • NEET UG 2024: काउंसलिंग शेड्यूल में देरी से छात्रों में बढ़ी बेचैनी, जानें ताजा अपडेट

NEET UG 2024: काउंसलिंग शेड्यूल में देरी से छात्रों में बढ़ी बेचैनी, जानें ताजा अपडेट

  • WRITTEN BY: Anjali Singh
  • LAST UPDATED : July 7, 2024, 10:18 pm IST

NEET Counselling: इस साल 13 लाख से अधिक छात्रों ने नीट यूजी (NEET UG) परीक्षा पास की है। अब इन छात्रों को नीट यूजी काउंसलिंग शेड्यूल का इंतजार है। हालांकि, काउंसलिंग कल यानी शनिवार, 6 जुलाई से शुरू होने वाली थी, लेकिन अब तक मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (MCC) ने शेड्यूल जारी नहीं किया है।

काउंसलिंग में देरी की संभावना

सूत्रों के मुताबिक, नीट यूजी काउंसलिंग 2024 के शेड्यूल को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है। इस कारण काउंसलिंग में देरी हो सकती है। हालांकि, इस बारे में कोई आधिकारिक अधिसूचना नहीं आई है।

काउंसलिंग प्रक्रिया

नीट यूजी काउंसलिंग के माध्यम से मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवारों को देश के सरकारी और गैर सरकारी मेडिकल कॉलेजों, डेंटल कॉलेजों आदि में एमबीबीएस, बीडीएस, बीएससी नर्सिंग सहित अन्य मेडिकल यूजी कोर्सों में दाखिला मिलता है। काउंसलिंग का आयोजन एमसीसी द्वारा किया जाता है।

आधिकारिक वेबसाइट पर रखें नजर

एमसीसी ही नीट यूजी काउंसलिंग शेड्यूल और नोटिफिकेशन जारी करती है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि नीट यूजी काउंसलिंग से जुड़ी किसी भी अपडेट के लिए एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं। काउंसलिंग प्रक्रिया में पंजीकरण, विकल्प भरना और लॉक करना, सीट आवंटन और अंत में आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना शामिल होता है। यह प्रक्रिया कई चरणों में आयोजित की जाती है।

सुप्रीम कोर्ट की जानकारी

इससे पहले, एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि नीट यूजी काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होगी। इसलिए उसने नीट यूजी री-एग्जाम का आयोजन 23 जून को करने के बाद 1 जुलाई को रिजल्ट घोषित किया था, ताकि काउंसलिंग में कोई प्रॉब्लम न आए।

छात्रों की चिंताएं

काउंसलिंग शेड्यूल जारी न होने से छात्र और उनके परिवार चिंतित हैं। वे उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द ही एमसीसी द्वारा शेड्यूल जारी किया जाएगा और काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो सकेगी।

 

ये भी पढ़ें: जानिए मानसून में नारियल पानी पीना सही है या गलत, क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन