NEET UG 2022

नई दिल्ली, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग द्वारा हाल ही में लिए गए फैसले के अनुसार अब नीट यानि स्नातक मेडिकल (NEET UG 2022) प्रवेश परीक्षा, देने वाले छात्रों की उम्र की सीमा हटा दी गयी है. अब किसी भी उम्र के छात्र या उम्मीदवार इस परीक्षा में बैठ सकते हैं.

पहले थी ये उम्र सीमा

आपको बता दिए पहले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 25 वर्ष और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 30 वर्ष की उम्र सीमा तय की गयी थी. इस बात की जानकारी आयोग सचिव डॉ पुलकेश कुमार ने दी. उन्होंने बताया की पिछले साल अक्टूबर में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की चौथी बैठक में ये फैसला लिया गया था. अब राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) से डॉ पुलकेश द्वारा दिए गए एक पत्र में एजेंसी से एनईईटी यूजी के सूचना बुलेटिन से भी उम्र के मानदंडों को हटाने के लिए आग्रह किया है.

लाखों की संख्या में हर साल परीक्षा देते हैं उम्मीदवार

इस पत्र में कहा गया है, चौथी राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की बैठक में लिए गए फैसले के अनुसार अब (NEET 2022 Eligibility Criteria) नीट की परीक्षाओं में बैठने के लिए सभी तय उम्र सीमाओं को हटाया जाता है. इसलिए सूचना बुलेटिन को भी तदनुसार संशोधित करें. बता दिए की भारत में हर वर्ष एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य संबद्ध पाठ्यक्रमों में आगे पढाई के लिए करीब 15 लाख छात्र और उम्मीदवार नीट की परीक्षा देते हैं.

 

यह भी पढ़ें:

UP Election 2022: बनारस ईवीएम विवाद पर ओपी राजभर बोले- डीएम कमिश्नर को हटाने के बाद ही होने देंगे मतगणना

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर