नई दिल्ली. NEET UG 2020 Registration: नीट यूजी 2020 एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से नीट यूजी 2020 रजिस्ट्रेशन के लिए नोटिफिकेशन 2 दिसंबर 2019 को जारी किया जाएगा. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद नीट यूजी 2020 एमबीबीएस बीडीएस कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरूआत हो जाएगी. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर नीट यूजी 2020 एग्जाम के लिए आवेदन कर सकेंगे. नीट 2020 एग्जाम के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. एमबीबीएस बीडीएस कोर्स में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (NEET) का आयोजन 3 मई 2020 को किया जाएगा.

बता दें कि NEET UG 2020 Registration के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 2 दिसंबर 2019 से होगी. आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2019 है. उम्मीदवारों को सलाह है कि नीट यूजी 2020 एग्जाम के लिए आवेदन करने से पहेल आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को अच्छी तरीके से पढ़ लें. ताकि रजिस्ट्रेशन के दौरान एप्लिकेशन फॉर्म भरने में गलती न हो. अगर कोई उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन के दौरान गलती करता है तो उसका एप्लिकेशन स्वीकार नहीं किया जाएगा.

नीट यूजी 2020 एग्जाम का आयोजन देशभर के 154 शहरों में कुल 2546 परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा. नीट यूजी 2020 एग्जाम का जिल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर 4 जून को जारी किया जाएगा. नीट यूजी 2020 की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट के आदार पर देशभर के मेडिकल कॉलेजों, यूनिवर्सिटी और डीम्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस और बीडीएस के कोर्सों में एडमिशन दिया जाता है. ये आयोजन काउंसलिंग मेडिकल काउंसिल कमेटी की तरफ से किया जाता है.

NEET UG 2020 एग्जाम की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में होगे ये बड़े बदलाव

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से इस बार नीट यूजी 2020 के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में कई बड़े बदलाव किए हैं. तमिलनाडु के करीब 6 हजार संदिग्ध छात्र के एंट्रेंस टेस्ट देने पर सवाल उठे थे. नीट के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में जो बदलाव प्रस्तावित हैं उन पर आम सहमति बन चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नीट का इन्फॉर्मेशन ब्रोशर जारी होने से बदलावों पर आधिकारिक मुहर लग जाएगी. नीट का इन्फॉर्मेशन ब्रोशर दो दिसंबर को जारी किया जाएगा. इन्फॉर्मेशन ब्रोशर में इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी जाएगी.

रजिस्ट्रेशन के दौरान उम्मीदवारों को अपलोड करनी होगी लाइव फोटो

बता दें कि अभी तक नीट के इन्फॉर्मेशन ब्रोशर में लेटेस्ट फोटो की बात ही लिखी जाती है. लेकिन इस बार यह बदलाव होगा कि छात्रों को रजिस्ट्रेशन फॉर्म में लाइव फोटो अपलोड करनी होगी. लाइव फोटो से मतलब है कि उम्मीदवारों को फॉर्म भरते समय फोटो खींचकर अपलोड करनी होगी. वेबकैम से जरिए एक्सटर्नल की मदद से उम्मीदवार अपनी फोटो क्लिक कर सकेंगे. लाइव फोटो से पता चल पाएगा जिस स्टूडेंट ने फॉर्म भरा, वही एग्जाम में बैठा है. संदेह में छात्र को परीक्षा देने से भी रोका जा सकता है.

NEET UG 2020 के लिए ऐसे करें आवेदन

  • नीट यूजी 2020 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे NEET UG 2020 के लिंक पर क्लिक करें.
  • NEET UG 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.
  • नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.
  • आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

Odisha Forest Guard recruitment 2019: ओडिशा सब-ऑर्डिनेट स्‍टाफ सिलेक्शन कमीशन ने ओडिशा फॉरेस्ट गार्ड के 806 पदों पर मांगे आवेदन, अप्लाई osssc.gov.in

NEET UG 2020 Exam Pattern: नीट 2020 यूजी एमबीबीएस बीडीएस मार्किंग स्कीम, एग्जाम पैटर्न और परीक्षा टाइम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App