नई दिल्ली. NEET UG 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से नीट यूजी एग्जाम प्रति वर्ष आयोजित किया जाता है. नीट एग्जाम में पास होने वाले अभ्यर्थियों को देशभर के विभिन्न सरकारी मेडिकल स्कूलों, सेंट्रल यूनिवर्सिटियों और डीम्ड यूनिवर्सिटियों में प्रवेश दिया जाता है. नीट एग्जाम में किस तरह की तैयारी करें तो परीक्षा में सफल होंगे इसको लेकर अभ्यर्थियों के मन में कई तरह के प्रश्न हमेशा रहते हैं. अक्सर ऐसा होता है कि टेंशन की वजह से अभ्यर्थी एंट्रेंस एग्जाम में बढ़िया प्रदर्शन नहीं कर पाते है. जिसकी वजह से उनका दाखिला एमबीबीएस और बीडीएस में नहीं हो पाता है. अभ्यर्थियों की इन्हीं चिंताओं को दूर करने के लिए हम यहां कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से वो एग्जाम में बढ़िया प्रदर्शन कर सकेंगे.

अभ्यर्थी सिलेबस को बहुत ध्यान से पढ़ें और जितना हो सके उसकी एनालिसिस करें, क्योंकि अगर फॉर्मूले पर कॉन्सेप्ट क्लियर होगा तो प्रश्न को सही से हल कर सकेंगे. फॉर्मूले दिमाग में होने से आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ जाता है. एनटीए नीट एग्जाम की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को सलाह है कि, वो सबसे पहले बायोलॉजी सेक्शन को हल करे उसके बाद केमिस्ट्री फिर फिजिक्स को हल करें. ऐसा यहां हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि बायोलॉजी विषय से नीट की परीक्षा में ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं.

इन विषयों पर करें फोकस-

फिजिक्स – मैकैनिज्म, ऑप्टिक्स, थर्मोडायनमिक्स, न्यूक्लियर फिजिक्स

केमेस्ट्री – मोल कॉन्सेप्ट, जनरल ऑर्गैनिक केमिस्ट्री, पिरीयोडिक टेबल, केमिकल बॉन्डिंग, कॉर्डिनेशन केमिस्ट्री, एफ ब्लॉक एलिमेंट्स.

बायोलॉजी- इकोलॉजी एंड पर्यावरण, जेनेटिक्स, सेल बायोलॉजी, मोर्फोलॉजी, रिप्रोडेक्शन, प्लांट एंड एनीमल्स, बेसिस ऑफ बायोटेक्नोलॉजी.

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET)परीक्षा पैटर्न: NTA NEET 2019 Exam Pattern

नीट का पेपर ऑफलाइन मोड में आयोजित होता है. यानि कि आवेदकों को पेपर पेन के जरिए आंसर करना होता है. नीट टेस्ट में कुल 180 प्रश्न पूछे जाते है. जिन्हें हल करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाता है.

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET)मार्किंग स्कीम

नीट टेस्ट के प्रत्येक प्रश्न के लिए चार अंक निर्धारित है. वहीं निगेटिव मार्किंग के तहत एक अंक काट लिया जाता है. नीट टेस्ट का पूरा अंक 720 होता है.

RBSE 10th Supplementary Result 2019 Declared: राजस्थान आरबीएसई 10वीं सप्लीमेंट्री रिजल्ट जारी, चेक rajresults.nic.in

SSC JE 2019: एसएससी जूनियर इंजीनियर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख कल 12 सितंबर, अप्लाई ssc.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App