NEET UG 2020 Exam: नीट यूजी 2020 एग्जाम के होने में महज चंद घंटे ही शेष बचे हैं. दरअसल नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2020) परीक्षा का आयोजन 13 सितंबर 2020 को किया जाएगा. जो छात्र इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं वह जान लें कि अच्छे नंबर लाने के लिए इन बचे 2 हफ्ते में किन टॉपिक्स को पढ़ना जरूरी है. नीट यूजी 2020 एग्जाम के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में एग्जाम के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

नीट यूजी 2020 एग्जाम काफी नजदीक हैं, ऐसे में नया स्टडी मटीरियल पढ़ने का प्रयास न करें. नॉलेज के लिए अपना पूरा ध्यान एनसीईआरटी की पुस्तकों पर ही रखें. परीक्षा के लिए जो नोट्स आपने तैयार किए हैं, उन्हें पढ़ना शुरू कर दें. परीक्षा के तीनों सेक्शन, फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी के विषयों के किन टॉपिक्स से सवाल पूछे जाएंगे. इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने जा रहे हैं.

बायोलॉजी विषय के इन टॉपिक्स से पूछे जाएंगे सवाल

नीट में बायोलॉजी में फिजिक्स और कैमिस्ट्री की तुलना में अधिक वेटेज हैं क्योंकि यह MBBS और BDS छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण विषय हैं. इस विषय में से इन टॉपिक्स जैसे प्लांट किंगडम, द एनिमल किंगडम, सेल, ह्यूमन हेल्थ, Disease, इकोसिस्टम, the principle of inheritance and variation, human reproduction से 4 से 5 नवंबर के सवाल पूछे जाएंगे.

फिजिक्स विषय के इन टॉपिक्स से पूछे जाएंगे सवाल

फिजिक्स सेक्शन में पूछे जाने वाले प्रश्न सिद्धांत और संख्यात्मक समस्याओं का मिश्रण होंगे. इस विषय में से modern physics and semiconductor devices, magnetism and matter -current electricity, न्यूटन लॉ सिस्टम और पार्टिकल एंड रोटेशन मोशन टॉपिक्स से सवाल पूछे जाएंगे.

कैमिस्ट्री

नीट में कैमिस्ट्री की बात तो परीक्षा में इस विषय से 45 प्रश्न पूछे जाते हैं. इसमें कैमिकल बॉन्डिंग कोऑर्डिनेशन कैमिस्ट्री और जनरल ऑर्गेनिक कैमिस्ट्पी काफी अहम है. अगर आप इन टॉपिक्स की सही से प्रैक्टिस कर लेते हैं तो आपकी सफलता की राह आसान हो जाती है. कैमिस्ट्री में कॉन्सेप्ट बेस सवाल पिछली बार पूछे गए थे. इस वर्ष भी सवालों में लॉजिकल सवाल अधिक होंगे. इसलिए कैमिस्ट्री में फॉर्मूला के साथ-साथ तार्किक सवाल भी रोज हल करें. महत्वपूर्ण टॉपिक्स की बात करें तो कैमिकल बॉन्डिंग एंड मोलेक्यूलर स्ट्रक्चर, S- and P- block elements, equilibrium, chemical kinetics, d and f block elements से प्रश्न पूछे जाएंगे.

Rajasthan High Court Recruitment 2020: राजस्थान हाईकोर्ट ने 12 वीं पास के लिए निकाली बंपर वैकेंसी, @hcraj.nic.in

Rajasthan BSTC Exam 2020 Instruction: कल होगा राजस्थान BSTC एग्जाम 2020 @predeled.com

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर