नई दिल्ली. NEET UG 2020 Application Form: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 2 दिसंबर से शुरू होने वाली है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा का आयोजन करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ऑफिशियल वेबसाइट वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर नीट 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. उम्मीदवार ध्यान दें कि नीट 2020 एग्जाम के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर है.

NEET 2020 आवेदन प्रक्रिया के संबंध में पूरी जानकारी एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है. नीट एप्लिकेशन फॉर्म को भरने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़ लें. 2 दिसंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा उसमें परीक्षा से जुड़ी पूरी डिटेल्स दी जाएगी.

NEET 2020 Application Form Details: नीट 2020 एप्लिकेशन फॉर्म डीटेल्स

  • उम्मीदवार नीट 2020 आवेदन फॉर्म को सिर्फ ऑनलाइन मोड में ही भर सकते हैं.
  • उम्मीदवार को सिर्फ एक आवेदन फॉर्म भरना होगा. अगर एक से अधिक फॉर्म भरने की स्थिति में एप्लिकेशन फॉर्म रद्द कर दिया जाएगा.
  • नीट 2020 के लिए एप्लिकेशन 2 दिसंबर से एनटीए की ओर से जारी किया जाएगा.
  • नीट 2020 एप्लिकेशन फॉर्म को भरने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2019 है.
  • एप्लिकेशन फॉर्म भरते समय उम्मीदवार के पास मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का होना जरूरी है.
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि एप्लिकेशन फॉर्म में लेटेस्ट फोटो को अपलोड करें.
  • नीट एप्लिकेशन फॉर्म 2020 का प्रिंटआउट बोर्ड को भेजने की जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ें: NEET UG 2020: नीट 2020 आवेदन फॉर्म 2 दिसंबर से, जरूरी दस्तावेज, योग्यता, रजिस्ट्रेशन फीस समेत सभी जानकारी ntaneet.nic.in पर करें चेक

NEET 2020 एप्लिकेशन फॉर्म में करेक्शन प्रक्रिया जनवरी महीने के तीसरे सप्ताह से शुरू हो जाएगी. इसके बाद आवेदन कर चुके उम्मीदवारों के पास उनके एप्लिकेशन फॉर्म में बदलाव करने का मौका होगा. आवेदन फॉर्म में करेक्शन करने की प्रक्रिया जनवरी के आखिरी सप्ताह तक ही चलेगी. उम्मीदवारों को फोटो/हस्ताक्षर में करेक्शन संबंधी जानकारी ईमेल, मोबाइल से भेज दी जाएगी.

विभिन्न मेडिकल कोर्स जैसे- यूजी एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिले के लिए नीट 2020 परीक्षा का आयोजन 3 मई को किया जाएगा. वहीं नीट 2020 परीक्षा का रिजल्ट 4 जून को जारी कर दिया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के बाद 27 जून से एडमिशन के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगी. काउंसलिंग के पहले राउंड का परिणाम जुलाई के पहले सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा.

NEET UG 2020 Registration: नीट यूजी 2020 एमबीबीएस बीडीएस कोर्स के लिए ऐसे करें आवेदन, ntaneet.nic.in .

NEET UG 2020 Notification: नीट 2020 अंडरग्रेजुएट कोर्स एमबीबीए, बीडीएस ऑनलाइन एप्लिकेशन 2 दिसंबर से, अप्लाई ntaneet.nic.in 

NEET UG 2020 Exam Pattern: नीट 2020 यूजी एमबीबीएस बीडीएस मार्किंग स्कीम, एग्जाम पैटर्न और परीक्षा टाइम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App