NEET PG Counselling 2021

नई दिल्ली.  NEET PG Counselling 2021 रेजिडेंट डॉक्टरों के विरोध प्रदर्शन और सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नीट पीजी की काउंसलिंग 12 जनवरी से शुरू होने वाली है. MCC ने काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए सम्पूर्ण शेड्यूल की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर साझा की है. उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से पहले कुछ खास बातो का ध्यान रखना चाहिए आइए जानते है इन पांच बातों के बारे में…..

नीट पीजी के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

एमसीसी के NEET पीजी और यूजी कोर्सेज के लिए कुछ आवश्यक डाक्यूमेंट्स की जरूरत होती है. इनमें NEET 2021 एडमिट कार्ड, ऑनलाइन आवेदन पत्र की कॉपी, NEET मार्कशीट, कक्षा 12 की मार्कशीट, आयु प्रमाण के लिए कक्षा 10 प्रमाण पत्र और आधार कार्ड जैसे डाक्यूमेंट्स की जरूरत होती है.

नीट काउंसलिंग के लिए कोर्ट का आदेश

नीट काउंसलिंग पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार अखिल भारतीय कोटे की 27 फीसदी सीटें OBC केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होगी, वहीँ 10 फीसदी EWS कैटेगरी के लिए आरक्षित होगी।

काउंसलिंग प्रक्रिया में बदलाव

इस साल से नीट पीजी की काउंसलिंग के लिए चार राउंड आयोजित किए जाएंगे। इसके तहत AIQ राउंड 1, AIQ राउंड 2, AIQ मॉप-अप राउंड और AIQ स्ट्रे वेकेंसी राउंड शामिल हैं.

सीटों की उपलब्धता

इससे पहले काउंसलिंग के 2 राउंड के बाद बची हुई सीटों को राज्य को लौटा दिया जाता था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया जाएगा और 2 राउंड के बाद बची हुई सीटों को राउंड-3 और राउंड 4 में इस्तेमाल किया जाएगा।

नीट पीजी में सेंट्रल यूनिवर्सिटी में काउंसलिंग के लिए प्रक्रिया पिछले बार की तरह ही होगी।

ये भी पढ़ें:-

Bollywood: आमिर खान की बेटी आइरा खान 15 दिनों तक की फास्टिंग, वजन घटाने के लिए रखा फास्ट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर