NEET JEE 2020 Exam: कोरोना संकट के बीच हो रही नीट-जेईई 2020 की परीक्षाओं को विवाद खड़ा हो गया है. छात्रों के साथ-साथ अब विपक्षी पार्टियां भी परीक्षा के आयोजन के विरोध में उतर आई हैं. हालांकि सरकार अपना फैसला बदलने के मूड में नहीं हैं. परीक्षा को लेकर उठ रहे तमाम सवालों के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के डीजी विनीत जोशी ने छात्रों की सुरक्षा और परीक्षा की तैयारियों को लेकर बड़ा बयान दिया है.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के डीजी विनीत जोशी ने बताया कि छात्रों की सुरक्षा सर्वोपरि है. परीक्षा केंद्र पर किस तरह सभी सावधानियों का पालन किया जाएगा और गाइडलाइन्स को लागू किया जाएगा इसी ट्रेनिंग सभी को दी जा रही है. डीजी ने बताया कि वह खुद इस ट्रेनिंग मॉड्यूल में शामिल रहे हैं. एनटीए के डीजी के मुताबिक कोरोन संकट की वजह से इस वर्ष परीक्षा केंद्रों और विजिलेटर्स की संख्या बढ़ा दी गई है. बीते वर्ष कुल 2546 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, लेकिन इस बार इसे बढ़ाकर 3842 कर दिया गया है.

सोशल डिस्टेसिंग से जुड़े सवाल पर विनीत जोशी ने कहा कि एक क्लासरूम में पहले 25 छात्र बैठते थे, लेकिन अब यह संख्या घटाकर 12 कर दी गई है. छात्रों को लेकर हमने ABHYAS ऐप बनाई है, जिसके जरिए छात्रों को कोचिंग दी जा रही है. अब तक 16 लाख बार इस ऐप को डाउनलोड किया जा चुका है. विनीत जोशी ने नीट के साथ-साथ जेईई एग्जाम को लेकर भी बात की है.

विनीत जोशी ने बताया कि जेईई परीक्षाओं शामिल होने वाले छात्रों के लिए ऑ़ड ईवन सिस्टम लागू किया गया है. कोरोना वायरस के बीच सरकार परीक्षा आयोजित कर रही है. करीब 3 घंटे में ही चार लाख से अधिक छात्रों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिए हैं. एनटीए ने पहले ही साफ कर दिया है कि परीक्षा की तारीख आगे नहीं बढ़ाई जाएगी. दोनों के लिए करीब 23 लाख बच्चे परीक्षा देंगे.

बता दें कि इस वर्ष नीट और जेईई 2020 एग्जाम में कुल 20 लाख के करीब छात्र हिस्सा लेंगे. कोरोना संकट के कारण छात्रों की ओर से इन परीक्षाओं को टालने की मांग की जा रही है. कई राज्य सरकारें और राजनीतिक दल भी परीक्षा को टालने की मांग कर रहे हैं. हालांकि बीते दिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा सितंबर महीने में होंगी.

Rajasthan BSTC Admit Card 2020: राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड एग्जाम 2020 एडमिट कार्ड जारी, जानें सारी जानकारी

IBPS PO Recruitment 2020: IBPS ने 1417 के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, ibps.in पर जानें सारी जानकारी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर