NEET Exam 2020 Guidelines: कोरोना वायरस महामारी के बीच देशभर में आयोजित हो रही नीट एग्जाम 2020 को लेकर स्वास्थ मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी की है. दरअसल नीट 2020 एग्जाम का आयोजन 13 सितंबर 2020 को किया जाना है. पेपर और पेन मोड पर आधारित यह परीक्षा देश की सबसे बड़ी राष्ट्रीय परीक्षाओं में से एक हैं. एग्जाम से जुड़ी नई गाइडलाइंस के बारे में सारी जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जा सकते हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के इस रिवाइज्ड एसओपी के अनुसार अब उन्हीं परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा कराने की अनुमति है जो कंटेनमेंट जोन से बाहर हैं. कटेंनमेंट जोंस के कर्मचारी और परीक्षार्थ‍ियों को एग्जाम हॉल में बैठने की अनुमति नहीं है. ऐसे परीक्षार्थियों को अन्य माध्यमों से परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा या विश्वविद्यालय / शैक्षिक संस्थान / एजेंसी इस संबंध में उचित उपायों पर विचार कर सकते हैं.

NEET Exam 2020 को लेकर जारी ये गाइडलाइंस

ऐसे यूज करना होगा सैनिटाइजर

एसओपी के अनुसार पेन और पेपर आधारित परीक्षणों के लिए, प्रश्न पत्र/उत्तर पुस्तिकाओं के वितरण से पहले इनविजिलेटर अपने हाथों को सैनिटाइज करेंगे. इसके अलावा परीक्षार्थी भी आंसर शीट या क्वेश्चन पेपर प्राप्त करने से पहले अपने हाथों को साफ करेंगे और उन्हें वापस पर्यवेक्षकों को सौंपने से पहले भी सैनिटाइज करेंगे.

72 घंटे बाद खुलेगी आंसर सीट

हर चरण पर उत्तर पुस्तिकाओं के संग्रह और पैकिंग में हैंड सैनिटाइज करना जरूरी किया गया है. उत्तर पुस्तिकाओं को जमा कराने के 72 घंटे के बाद ही खोलने की अनुमति होगी.

कॉपी बांटने या गिनने में थूक का न करें इस्तेमाल

शीटों की गिनती या उन्हें बांटने के लिए किसी भी तरह थूक / लार के उपयोग की अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा व्यक्तिगत सामान / स्टेशनरी साझा करने की अनुमति नहीं होगी. ऑनलाइन / कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए, परीक्षा से पहले और बाद में अल्कोहल वाइप्स का उपयोग करके सिस्टम को कीटाणुरहित किया जाएगा.

NEET Exam को लेकर देशभर से छात्रों ने सरकार से मांग की थी परीक्षा को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया जाए, लेकिन सरकार ने अपना फैसला नहीं बदला. सुप्रीम कोर्ट में भी डाली गई याचिका के बाद कोर्ट ने सरकार के फैसले को हरी झंडी दी थी. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि परीक्षा तय समय पर होगी. तारीखों में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा. सरकार जानती है कि परीक्षा का आयोजन कोरोना संकट के बीच किया जा रहा है.

CBSE Compartment Exam 2020: CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम 2020 पर 14 सितंबर तक टली सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई, @cbse.nic.in

Indian Postal Circle Recruitment 2020: भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, @appost.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर