नई दिल्ली. NEET Counselling 2019: ग्रेजुएशन और वर्तमान शैक्षणिक साल के लिए एमबीबीएस (MBBS) और बीडीएस (BDS) में ए़डमिशिन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) नीट 2019 की काउंसलिंग की शुरुआत बुधवार यानी आज से होने जा रही है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने इस बार नीट अंडर ग्रेएजुएट (UG) को क्वालीफाई किया है, उन उम्मीदवारों को विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर के अपनी पसंद को भरना होगा. दरअसल 19 जून सुबह 10 बजे से कांउसलिंग के लिए लिंक को आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिवेट कर दिया जाएगा.

इस बीच हम बताएंगे की उम्मीदवार काउंसिंग प्रक्रिया को किस प्रकार पूरी करें, साथ ही अपनी पसंद के विकल्प चुनकर ऑनलआइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें. गौरतलब है कि मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) अकेले 15 प्रतिशत अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीटों के लिए काउंसलिंग आयोजित करेगी. जबकि 85 प्रतिशत उम्मीदवारों को संबंधित राज्य प्राधिकरणों के साथ संपर्क करने की जरूरत होगी. नीट 2019 की काउंसलिंग के लिए ऑनलआइन रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ स्टेप निर्धारित किए हैं, जो इस प्रकार हैं.

जानें कैसे करें नीट (NEET) 2019 की काउंसलिंग के लिए ऑनलआइन रजिस्ट्रेशन-

  • जब रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक एक्टिवेट हो जाए तो सबसे पहले उम्मीदवार एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट www.mcc.nic.in पर जाएं और यूजी काउंसलिंग का चयन करें.
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद यूजी मेडिकल काउंसलिंग के दिए हुए लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद नए रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करें.
  • अगले स्टेप में आपकी के सामने एक नया पेज ओपन होगा.
  • नए पेज के खुलने के बाद उसमं मांगी गई डिटेल्स को भरकर सबमिट करें.
  • आखिरी स्टेप में रजिस्ट्रेशन परामर्श रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवार फीस को भरें. बता दें कि 25 जून 2019 शाम 5 बजे तक उम्मीदवार अपनी पसंद को लॉक करना याद रखें, वरना अगर उम्मीदवार ऐसा नहीं करते हैं, तो अंतिम सहेजे विकल्प स्वाचालित रूप से लॉक हो जाएंगे.
  • 27 जून 2019 को मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) 1 राउंड की काउंसिंग के लिए रिजल्ट को जारी करेगा. रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.mcc.nic.in पर नजरें बनाए रखें.

NEET Counselling 2019: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंट टेस्ट काउंसलिंग 19 जून से शुरू, जानें पूरी प्रकिया और कौन से डॉक्यूमेंट्स हैं जरूरी

NEET 2019 MBBS Seats Increased in UP: भारतीय चिकित्सा परिषद एमसीआई ने उत्तर प्रदेश मेडिकल कॉलेजों के लिए बढ़ाई 1000 सीट, सवर्ण आरक्षण के तहत 300 सीट की बढ़ोतरी

One response to “NEET Counselling 2019: नीट ऑल इंडिया काउंसलिंग 2019 आज से होगी शुरू, ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन www.mcc.nic.in”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App