नई दिल्ली. NEET 2020 Registration Date:नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, नीट 2020 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 2 दिसंबर से शुरू होने जा रहे हैं. जो अभ्यर्थी मेडिकल अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं उन्हें नीट 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा. नीट 2020 के जरिए देशभर के तमाम मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में दाखिला होगा. नीट 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद इच्छुक अभ्यर्थी नेशलन टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. एनटीए नीट परीक्षा 3 मई 2020 को आयोजित की जाएगी.

जो अभ्यर्थी ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस यानी एम्स में प्रवेश लेना चाहते हैं उन्हें भी नीट परीक्षा देनी होगी. हालांकि इस बारे में एनटीए की ओर से कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है. मगर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बताया था कि 2020 से देशभर के सभी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में सिर्फ नीट परीक्षा के जरिए ही प्रवेश होगा. हालांकि जब तक आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं आ जाता तब तक इस बारे में संशय बना हुआ है.

नीट 2020 यूजी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 2 दिसंबर 2019 से शुरू होने जा रहे हैं. जो अभ्यर्थी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण हैं या फिर इस साल 12वीं की परीक्षा दे रहे हैं वे इसके लिए आवेदन कर सकेंगे. इच्छुक अभ्यर्थी समय-समय पर एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें, जल्द ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. जिसमें नीट 2020 रजिस्ट्रेशन के बारे में पूरी जानकारी होगी.

दूसरी तरफ नीट पीजी 2020 एग्जाम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं. जो अभ्यर्थी मेडिकल पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं वे 21 नवंबर 2019 से पहले तक राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नीट पीजी 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Also Read ये भी पढ़ें-

नीट 2020 पीजी रजिस्ट्रेशन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, एज लिमिट, एग्जाम पैटर्न एंड सिलेबस nbe.edu.in

जेआईपीएमईआर पीजी जनवरी सेशन के लिए एडमिट कार्ड जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App