नई दिल्ली. NEET 2019: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) साल में दो बार कराने के फैसले से सरकार ने यूटर्न मार लिया है. एक महीने पहले सरकार ने घोषणा की थी कि एनईईटी ऑफलाइन मोड में साल में दो बार आयोजित की जाएगी. सरकार ने मंगलवार को ये निर्णय वापस ले लिया. अब परीक्षा पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित की जाएगी, न कि ऑनलाइन.

एनईईटी 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 नवंबर से शुरू होगी और परीक्षा 5 मई को होगी. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 6 जुलाई को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए घोषणा की थी कि एनटीए अब राष्ट्रीय स्तर की नेट, एनईईटी, जेईई (मुख्य) प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करेगी. जो सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाती थी. उनके द्वारा जारी किए गए परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक जेईई (मेन) जनवरी और अप्रैल में आयोजित की जाएगी. एनईईटी फरवरी और मई में आयोजित की जानी थी. राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा या नेट दिसंबर में आयोजित की जाएगी.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मंगलवार को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) ऑनलाइन और 2019 से साल में दो बार आयोजित करने के अपने फैसले को वापस ले लिया. मंत्रालय ने एक बयान में घोषणा की है कि देश भर में चिकित्सा संस्थानों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 5 मई को पेन-एंड-पेपर मोड में अगले साल से केवल एक बार आयोजित की जाएगी.

एनईईटी 2019: 5 मई को परीक्षाएं, महत्वपूर्ण तिथियों की जांच करें.
ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया:- 1 नवंबर से 30 नवंबर 2018
प्रवेश पत्र डाउनलोड करें:- 15 अप्रैल
परीक्षाओं की तिथि:- 5 मई
परिणाम दिनांक:- 5 जून, 2019

SBI Jobs: एसबीआई के नाम पर जारी हो रहे फर्जी सलेक्शन लेटर, यहां जानी पूरी डिटेल्स

CBSE UGC NET 2018: यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के लिए 01 सितंबर से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन @ cbsenet.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App