नई दिल्ली. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) 15 अप्रैल यानी सोमवार को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के एडमिट कार्ड/हॉल टिकट अपनी वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी करेगी. आधिकारिक नोटिफिकेशन में यह ऐलान किया गया है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका है और एग्जाम 5 मई 2019 को आयोजित होगा.

नतीजों का ऐलान 5 जून को किया जाएगा. देश के मेडिकल कॉलेजों में दाखिला पाने के लिए नीट एग्जाम कराया जाता है. इस साल 15 लाख अभ्यर्थियों ने इस टेस्ट के लिए अप्लाई किया है, जो पिछले साल के मुकाबले दो लाख ज्यादा है. जो छात्र मेडिकल की पढ़ाई विदेश में करना चाहते हैं, उनके लिए नीट परीक्षा पास करना अनिवार्य कर दिया गया है.

कैसे डाउनलोड करें NEET Admit Card 2019:
-ntaneet.nic.in पर जाएं
-यहां आपको डाउनलोड एडमिट कार्ड का लिंक नजर आएगा.
-इसे दबाते ही एक नया पेज खुलकर सामने आएगा.
-इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर इस्तेमाल कर लॉग इन करें.
-आपका एडमिट कार्ड खुलकर सामने आ जाएगा.
-भविष्य के लिए इसे डाउनलोड करके रख लें.
-आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, एडमिट कार्ड के बिना आपको परीक्षा केंद्र में घुसने नहीं दिया जाएगा.

जब उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे तो उसकी एक कॉपी रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर पीडीएफ फॉर्मेट में भेजी जाएगी. चूंकि नीट यूजी एग्जाम लिखित होता है इसलिए एनटीए एग्जाम सेंटर की आउटसोर्सिंग कर रहा है. नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदकों के लिए एनटीए को 3 हजार एग्जाम सेंटर्स का इंतजाम करना है. एग्जाम आयोजित कराने वाली इस संस्था ने प्रेस रिलीज में कहा, ”देशभर में करीब 3 हजार एग्जाम सेंटर्स की जरूरत है.”

जो छात्र एनटीए नीट परीक्षा में बैठना चाहते हैं, वे मॉक टेस्ट के जरिए परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं. ये सैंपल पेपर्स ntaneet.in पर उपलब्ध हैं. 2018 में नीट परीक्षा सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने आयोजित कराया था. यह पहली बार है जब एनटीए यह परीक्षा आयोजित कराएगा.

क्या है एग्जाम पैटर्न: नीट परीक्षा 11 विभिन्न भाषाओं जैसे अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, उड़िया, तमिल, तेलुगू और उर्दू में आयोजित किया जाएगा.नीट परीक्षा का सभी भाषाओं में एक एग्जाम होगा, जिसमें फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी के 180 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे. परीक्षा का समय 3 घंटे का होगा.

UP Board Result 2019: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट में लोकसभा चुनाव के चलते हो सकती है देरी

MP Board Class 10th Result 2019: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं रिजल्ट 20 मई तक हो सकता है जारी @mpbse.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App