नई दिल्ली: उच्चतम न्यायलय ने सीबीएसई नीट परीक्षा 2018 में बैठने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद CBSE NET ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया. इसी के साथ CBSE NEET 2018 Exam के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख को भी बढ़ा दिया गया है. पहले सीबीएसई नीट परीक्षा 2018 के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 9 मार्च 2018 थी लेकिन अब इससे बढ़ाकर 12 मार्च 2018 कर दिया गया है.

12 मार्च 2018 शाम 5 बजे तक आवेदन किया जा सकता है. फीस को भरने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 13 मार्च 2018 रात 11:50 बजे कर दिया गया है. बता दें कि एप्लिकेशन में किसी भी तरह के सुधार के लिए 15 मार्च 2018 से 17 मार्च 2018 तक का समय मिलेगा. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेंकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में आधार कार्ड से संबंधित जानकारी मुहैया कराई है.

इसी के साथ सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब आवेदन करने के लिए छात्रों को आधार कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य नहीं होगा. आधार कार्ड के साथ छात्र अन्य पहचान प्रमाण पत्र जैसे पासपोर्ट, बैंक अकाउंट नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड और वोटर आईडी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि सुप्रीम कोर्ट का ये फैसला सिर्फ NEET परीक्षा नहीं बल्कि अन्य ऑल इंडिया परीक्षाओं के लिए मान्य होगा.

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, NEET के लिए जरूरी नहीं आधार कार्ड

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App