नई दिल्ली. NEET 2018: मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च निदेशालय, महाराष्ट्र ने एनईईटी यूजी 2018 के दूसरे चरण की काउंसलिंग के लिएसंशोधित कार्यक्रम जारी किया है. काउंसलिंग (परामर्श) प्रक्रिया शुरू हो गई है जिसे पहले बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा आदेश के बाद निलंबित कर दिया गया था. परामर्श के दूसरे दौर के लिए चयनित उम्मीदवारों की सूची 12 अगस्त को जारी की जाएगी और उम्मीदवार 18 अगस्त तक संबंधित कॉलेजों में प्रवेश ले सकेंगे.

डीएमईआर महाराष्ट्र एनईईटी 2018: प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज
अभ्यर्थियों को ऑनलाइन दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया के समय इन निम्नलिखित दस्तावेजों को सत्यापित करने की आवश्यकता है- प्रवेश पत्र, राष्ट्रीयता का सबूत, मतदाता आईडी कार्ड, आधार आईडी, एनईईटी यूजी मार्क शीट, ऑनलाइन आवेदन पत्र की एक प्रति, एचएससी (कक्षा 12) मार्क शीट, एसएससी (कक्षा 10) मार्क शीट, स्वास्थ्य प्रमाण पत्र. दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया 14 अगस्त को बंद हो जाएगी.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) एनईईटी 2018 परीक्षा का नतीजा 4 जून को घोषित किया गया था. मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया / डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया की मंजूरी के साथ चलने वाले मेडिकल / दंत कॉलेजों में एमबीबीएस / बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 6 मई 2018 को परीक्षा आयोजित की गई थी. परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया, तेलुगु, तमिल और कन्नड़ में आयोजित की गई थी.

केवल वे उम्मीदवार काउंसलिंग के लिए उपस्थित हो सकते हैं जिन्होंने एनईईटी यूजी 2018 को पास किया है. इस परीक्षा में योग्यता पाने के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों की आवश्यकता थी. लेकिन अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / ओबीसी के लिए 40 प्रतिशत और सामान्य शारीरिक रूप से विकलांग के लिए 45 प्रतिशत थी.

इस साल कल्पना कुमारी ने 99.99 प्रतिशत के साथ एनईईटी यूजी 2018 में अखिल भारतीय रैंक में पहला स्थान प्राप्त किया था. उन्होंने भौतिकी में 180 में से 171, रसायन विज्ञान में 180 में से 160, जीवविज्ञान (जीवविज्ञान और प्राणीशास्त्र) में 360 में से 360 प्राप्त किए हैं. कुल मिलाकर उसका स्कोर 720 में से 691 रहा था.

बिहार: ग्रेजुएशन एडमिशन की रिवाइज्ड फर्स्ट लिस्ट जारी, 16 अगस्त तक लें दाखिला, @ ofssbihar.in

NEET 2019: नीट परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए बुरी खबर, साल में दो बार नहीं होगी एनईईटी परीक्षा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App