नई दिल्ली. NCR Nursery Admission 2020-2021 Registration Open: दिल्ली एनसीआर यानी दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद के पब्लिक स्कूलों में नर्सरी एडमिशन सत्र 2020-2021 की प्रक्रिया शुरू हो गई है. ऐसे में जो भी अभिभावक अपनों बच्चों का दिल्ली एनसीआर के इन स्कूलों में दाखिला करना चाहते हैं, तो वह आसानी अपने बच्चे एडमिशन करा सकते हैं. राजधानी के इन निजी स्कूलों में दाखिले को लेकर हर साल अभिभावकों को दस्तावेजों के लेकर काफी परेशानी उठानी पड़ती है. ऐसे में एडमिशन कराने से पहले अभिभावक जरूरी दस्तावेजों की सूची का ध्यान जरूर रखें. इस बीच हम बताने जा रहे हैं कि दिल्ली और इसके आस-पास के इलाके के जो लोग अपने बच्चों का दाखिला नर्सरी में कराने जा रहे हैं, उन्हें किस-किस दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी.

दरअसल नर्सरी कक्षा में एडमिशन को लेकर स्कूल नेबरहुड क्राइटीरिया को पूरा लाभ देता है. ऐसे में अभिभावकों को इस सुविधा का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए. जुलाई का महीना शुरू होने के साथ ही सभी अभिभावक इस घड़ी का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे कि कब एनसीआर में नर्सरी के दाखिले की प्रक्रिया का आरंभ हो. ऐसे में मौजूदा समय में अब अभिभावकों का इंतजार आखिरकरार खत्म हो गया है. आइए जानते हैं कि दिल्ली एनसीआर के पब्लिक स्कूलों में नर्सरी एडमिशन सत्र 2020-2021 के लिए किन-किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता है.

यह दस्तावेज नर्सरी दाखिले के लिए होंगे जरूर-

  • एडमिशन कराने वाले बच्चे के अभिभावक का खुद के नाम पर राशन कार्ड होना अनिवार्य है.
  • अभिभावक और उसके बच्चे के नाम का डोमिसाइल प्रमाणपत्र होना बेहद जरूरी है.
  • इसके साथ ही अभिभावक का वोटर आई-कार्ड.
  • अभिभावक यानी माता-पिता के नाम का आधार कार्ड होना अनिवार्य है.
  • इसके अलावा बच्चे के नाम का पासपोर्ट, स्थायी पते का बिजली का बिल, पानी का बिल और टेलीफोन के बिल की पड़ेगी आवश्यकता.

ध्यान रहे अभिभावक ऊपर दिए दस्तावेजों को नर्सरी एडमिशन के समय ओरिजिनल दस्तावेजों के साथ फोटोकॉपी को ले जाना बिल्कुल न भूलें. इन दस्तावेजों की मदद से अभिभावक अपने बच्चे का दाखिला आसानी से करा सकते हैं.

Delhi Nursery Admission: नर्सरी एडमिशन को लेकर दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, 9 साल के दिव्यांग बच्चों को भी मिलेगा नर्सरी क्लास में दाखिला

Delhi Nursery admission 2019: नर्सरी में जनरल कोटा एडमिशन की पहली लिस्ट जारी, पैरंट्स की भागदौड़ शुरू

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App