नई दिल्ली. एनसीईआरटी ने स्कूलों को सलाह दी है कि लंच ब्रेक के दौरान स्कूलों में बच्चों की उम्र के अनुसार गाने बजाए जाएं. कहा गया है कि लंच ब्रेक के दौरान एक सकारात्मक और आनंदमय वातावरण बनाने के लिए ऐसा किया जाना चाहिए. आर्ट इंटीग्रेटेड लर्निंग के लिए जारी दिशानिर्देशों में, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद, एनसीईआरटी ने कहा, शोध से पता चला है कि यह (संगीत) बच्चों में बेहतर ग्रहणशीलता लाता है. यह शांति और शांति की भावना विकसित करने में भी मदद करता है. इसमें कहा गया कि जब बच्चे दोपहर का भोजन या लंच ब्रेक के लिए जा रहे हों तो स्कूल सकारात्मक और आनंदमय वातावरण बनाने के लिए लोकप्रिय और उम्र के अनुसार गाने या संगीत बजाने के लिए समय की इस अवधि का उपयोग कर सकते हैं.

दिशा निर्देश 34 नगर निगम स्कूलों में किए गए एक साल के अध्ययन के आधार पर जामिया मिलिया इस्लामिया के साथ मिलकर शिक्षकों की एक टीम द्वारा बनाए गए हैं. परिषद ने पूर्व-प्राथमिक, प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर की क्षमता निर्माण, गतिविधियों की योजना, समय और संसाधन, कक्षा प्रबंधन और सामुदायिक भागीदारी में कला के शिक्षण के लिए अलग-अलग दिशानिर्देशों को रेखांकित किया है. एक बच्चे की कलात्मक क्षमताओं पर टिप्पणी नहीं करना, बच्चों की कलाकृति की तुलना नहीं करना, प्रक्रिया का आकलन करना और उत्पाद और विषय के बजाय एक उपकरण के रूप में कला का इलाज करना नियमों में एनसीईआरटी ने स्कूलों में कला शिक्षकों के लिए सूचीबद्ध किया है.

एनसीईआरटी ने स्कूलों से यह भी कहा है कि कला सीखने के लिए एक बिना डर वाली गतिविधि होनी चाहिए जहां बच्चे धारणा बनने के डर के बिना प्रदर्शन कर सकते हैं.उन्होंने कहा है कि बच्चों को बिना किसी डर के कोई एक्टिविटी करने देना चाहिए. बच्चों पर अच्छा प्रदर्शन करने का प्रेशर नहीं डालना चाहिए और ना ही उनके प्रदर्शन को लेकर कोई धारणा बनानी चाहिए. बच्चों के विकास के लिए माहौल उनके अनुकूल होना चाहिए.

Also read, ये भी पढ़ें: ESIC Senior Resident Result 2019: ईएसआईसी सीनियर रेजिडेंट रिजल्ट जारी, esic.nic.in पर करे चेक

SSC MTS Result 2019: एसएससी एमटीएस टियर-1 रिजल्ट 25 अक्टूबर को होगा जारी, जानें टियर-2 एग्जाम डेट ssc.nic.in

IIT Bombay Recruitment 2019: आईआईटी बॉम्बे में जूनियर इंजीनियर, जूनियर डिजाइन असिस्टेंट पदों पर वैकेंसी, अप्लाई @ iitb.ac.in

UPTET 2019 Notification: यूपी टीईटी 2019 नोटिफिकेशन आज हो सकता है जारी, चेक upbasiceduboard.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App