NCERT Recruitment 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने अकाउंटेंट, कंसल्टेंट समेत विभिन्न पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) की आधिकारिक वेबसाइट www.ncert.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. NCERT Bharti 2019 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि NCERT Recruitment 2019 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 19 दिसंबर 2019 है. उम्मीदवारों का चयन वॉक इन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. वॉक इन इंटरव्यू का आयोजन 18 और 19 दिसंबर 2019 को किया जाएगा. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत डाटा मैनेजर के 2 पदों, कंसल्टेंट के 4 पदों, वेब डेवलपर के 1 पद, सिस्टम एनालिस्ट के 2 पदों, सर्वे एसोसिएट के 3 पदों अकाउंटेंट के 1 पद कुल मिलाकर 13 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. शैक्षणिक योग्यता, एग्जाम पैटर्न, सैलरी, उम्रसीमा, चयन की प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. वेबसाइट पर इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

NCERT Recruitment 2019 के लिए Eligibility Criteria

डाटा मैनेजर- इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास साइंस/स्टैटिक्स/मैथमेटिक्स/कॉमर्स/ इकोनॉमिक्स/एजुकेशन/कंप्यूटर साइंस/एमसीए विषय में 55 फीसदी अंकों के साथ पोस्ट ग्रैजएशन की डिग्री होना आवश्यक है. साथ ही 55 फीसदी अंकों के साथ पीजी डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लिकेशन की डिग्री हासिल करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे.

इसके साथ ही उम्मीदवार के पास डाटा मैनेजमेंट के क्षेत्र में 8 वर्ष का अनुभव होना जरूरी है.

कंसल्टेंट- कंसल्टेंट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास मैथमेटिक्स, सोशल स्टडीज, कॉमर्स, स्टैटिक्स, एजुकेशन, साइंस में किसी एक विषय में पोस्ट ग्रैजएशन की डिग्री होना आवश्यक है.

वेब डेवलपर- इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास कंप्यूटर साइंस में एमसीए, बीटेक, बीई की डिग्री होना आवश्यक है. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास पीएचपी, डॉट नेट, सी.नेट, एसपी.नेट, MySQL, MSSQL, एंटरप्राइज जावा बीन्स, जावा स्क्रिप्ट, एचटीएमएल5, सीएसएस3 में से किसी एक प्रोग्रामिंग भाषा की जानकारी होना आवश्यक है.

इसके साथ ही उम्मीदवार के पास वेब डेवलपमेंट और वेबसाइट मैनेजमेंट के क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव होना जरूरी है.

अकाउंटेंट- अकाउंटेंट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी स्ट्रीम की ग्रैजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है.

इसके साथ ही उम्मीदवार के पास अकाउंटेंसी की भी जानकारी होना आवश्यक है.

सिस्टम एनालिस्ट और सर्वे एसोसिएट के पदों के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता की जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

NCERT Recruitment 2019 के अंतर्गत चयनित उम्मीदवारों को मिलेगी इतनी सैलरी

डाटा मैनेजर के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 60 हजार प्रति महीने की सैलरी मिलेगी.

कंसल्टेंट के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 45 हजार प्रति महीने की सैलरी मिलेगी.

वेब डेवलपर के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 45 हजार प्रति महीने की सैलरी मिलेगी.

सिस्टम एनालिस्ट के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 30 हजार प्रति महीने की सैलरी मिलेगी.

सर्वे एसोसिएट के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 30 प्रति महीने की सैलरी मिलेगी.

अकाउंटेंट के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 20 हजार प्रति महीने की सैलरी मिलेगी.

NCERT Recruitment 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन

अकाउंटेंट, कंसल्टेंट समेत अन्य पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट www.ncert.nic.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे NCERT Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें.

NCERT Recruitment 2019 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

UPSC IES Prelims Admit Card 2020: यूपीएससी आईईएस प्रीलिम्स एग्जाम एडमिट कार्ड 2020 जारी, upsc.gov.in

CBSE Board Exam Sample Papers 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं मार्किंग स्कीम और सैंपल पेपर जारी, यहां करें चेक cbseacademic.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App