नई दिल्ली: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग NCERT ने कॉमन एंट्रेंस एग्जाम CEE 2019 का परिणाम जारी कर दिया है. जिन उम्मीदावारों ने सीईई की परीक्षा दी थी वे लोग एनसीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट cee.ncert.gov.in पर जाकर रिजल्ट को देख सकते हैं. एनसीईआरटी ने बी.एसी.बी.एड, बीए.बीएड, और एमएससी.एड के सीईई 2019 रिजल्ट जारी कर दिया है. वहीं बीएड, बीएड.एमएड और इंटीग्रेटिड (3 साल) और एम.एड कोर्स के CEE 2019 परिणाम को 20 जुलाई 2019 को जारी किया जाएगा. सीईई परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को अब काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा.

NCERT CEE 2019 रिजल्ट को देखने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट cee.ncert.gov.in पर दिए पोर्टल पर अपनी लॉगइन डीटेल्स भरनी होंगी. सीईई 2019 रिजल्ट में उम्मीदवारों के परीक्षा में मिले नंबर और क्वलीफाइंग स्टेटस की जानकारी दी गई है. उम्मीदवारों को अपने मार्क्स ऑफिशियल वेबसाइट पर 13 जुलाई 2019 तक अपलोड करने होंगे. आपको बता दें कि NCERT ने रीजनल इंस्टिट्यूशन ऑफ एजुकेशन के विभिन्न कोर्स में एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन CEE 2019 का आयोजन किया था.

How to check NCERT CEE Result 2019: एनसीईआरटी सीईई 2019 रिजल्ट कैसे करें चेक

  • सबसे पहले उम्मीदवार एनसीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट cee.ncert.gov.in पर जाएं
  • वेबसाइट के होमपेज पर ही Candidates Login लिंक पर क्लिक करें
  • उम्मीदवार अपना यूजर आईडी और पासवर्ड एंटर करें
  • इसके बाद आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा
  • अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें

सीईई 2019 के बी.एसी.बी.एड, बीए.बीएड, और एमएससी.एड परीक्षा में जो उम्मीदवार सफल हुए हैं उन्हें काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होना होगा. जानकारी के मुताबिक जल्द की काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल अलग-अलग रीजनल इंस्टिट्यूशन ऑफ एजुकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट्स पर अपलोड कर दिया जाएगा. उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट्स पर नजर बनाए रखें.

UGC NET 2019 Result: यूजीसी नेट रिजल्ट 12 जुलाई को होगा जारी, ऐसे करें चेक www.ntanet.nic.in

MHT CET Counselling 2019: महाराष्ट्र एमएचटी सीईटी काउंसलिंग राउंड 1 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी www.mahacet.org

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App