नई दिल्ली. NBE NEET PG 2020 Exam Date: एनबीईई एनईईटी पीजी 2020 परीक्षा कब होगी इस पर से पर्दा हट गया है. दरअसल नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) NEET PG 2020 का आयोजन 5 जनवरी 2020 को देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर करेगा. आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक पीजी कोर्सेज में ए़डमिशन के लिए आयोजित किए जाने वाला नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (NEET) एक कंप्यूटर आधारित टेस्ट होगा. परीक्षा के लिए एप्लिकेशन फॉर्म नवंबर के पहले हफ्ते में जारी किया जाएगा. वहीं नीट पीजी परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड दिसंबर के आखिरी हफ्ते में जारी किया जाएगा. परीक्षा के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) की आधिकारिक वेबसाइट www.nbe.edu.in पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें कि हर वर्ष केंद्रीय, राज्य, निजी और डीम्ड यूनिवर्सिटियों द्वारा संचालित मास्टर ऑफ सर्जरी(MS) और डॉक्टर ऑफ मेडिसन (DM) कोर्सेज में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) का आयोजन किया जाता है. देश के मेडिकल कॉलेजो में यूजी और पीजी कोर्सेज में एडमिशन पाने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के लिए नीट टेस्ट क्वालीफाई करना अनिवार्य है. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन की ने नीट पीजी 2020 परीक्षा की तारीख के साथ ही NBE NEET MDS 2020, NBE PDCET Jan 2020, NBE FMGE-December 2019 परीक्षा के शेड्यूल की घोषणा की है.

NEET PG 2020 Exam Date

नीट पीजी 2020 का आयोजन 5 जनवरी 2020 को देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा. नीट पीजी 2020 एग्जाम में 300 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रश्नपत्र को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे 30 मिनट का समय मिलेगा. आवेदन करने वाले उम्मीदवार दिसंबर के दूसरे हफ्ते में डेमो टेस्ट दे सकेंगे. देश के पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जाने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2019 में 148000 उम्मीदवार हिस्सा लेंगे. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन की तरफ से NEET 2019 का आयोजन देश के 165 शहरों में किया जाएगा.

NBE NEET MDS 2020 Exam Date

बता दें कि NBE NEET MDS, नीट पीजी की तरह ही एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है. इस टेस्ट को क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार केंद्र, राज्य, निजी और डीम्ड यूनिवर्सिटियों द्वारा संचालित डेंटल कोर्स में एडमिशन के लिए योग्य होते हैं.

NBE FMGE-December 2019 Exam Date

फॉरेन मेडिकल ग्रैजुएट एग्जाम भारतीय मूल के विदेश नागरिकों के लिए एक स्क्रीनिंग टेस्ट है. इस टेस्ट के जरिए भारतीय मूल के विदेशी नागरिक भारत के मेडिकल कॉलेजों द्वारा संचालित मेडिकल कोर्सेज एडमिशन लेते हैं. NBE FMGE 2019 परीक्षा का आयोजन दिसंबर में किया जाएगा.

NBE PDCET Jan 2020 Exam Date

पोस्ट डिप्लोमा सेंट्रेलाइज्ड एंट्रेंस टेस्ट (PDCET) का आयोजन पोस्ट ग्रैजुएट डीएनबी (सेकेंडरी) कोर्सेज में एडमिशन के लिए किया जाता है. PDCET Jan 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अक्टूबर से शुरू होगीत. एग्जाम की तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी.

IAF AFCAT Result 2019: भारतीय वायुसेना ने आईएएफ एएफसीएटी एग्जाम रिजल्ट 2019 किया जारी, करें चेक afcat.cdac.in

IBPS PO Admit Card 2019: आईबीपीएस पीओ प्री-एग्जाम ट्रेनिंग एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड www.ibps.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App