नई दिल्ली. Naval Dockyard Recruitment 2019: नेवल डॉकयार्ड, विशाखापटनम ने अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 दिसंबर है. अप्रेंटिस पदों पर भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी जैसे- योग्यता, चयन प्रक्रिया और के लिए उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट apprenticeship.gov.in पर जा सकते हैं.

आपको बता दें कि इस भर्ती परीक्षा के जरिए भारतीय नौसेना की ओर से अप्रेंटस के कुल 275 पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. अप्रेंटिस के विभिन्न ट्रेड जैसे- इलेक्ट्रीशियन, फिटर, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, पेंटर, वेल्डर, कारपेंटर आदि पदों पर भर्ती की जाएगी. वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार अगर किसी ट्रेड में पांच से कम आवेदन प्राप्त होते हैं, तो हैं तो ट्रेड की वैकेंसी अन्य ट्रेड में जोड़ दी जाएगी.

How To Apply For Naval Dockyard Recruitment: नेवल डॉक्यार्ड के लिए कैसे करें आवेदन

नेवल डॉक्यार्ड, विशाखापटनम में अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट  apprenticeship.gov.in पर जाना होगा. वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद उम्मीदवार को संबंधित ट्रेड में अप्रेंटिस ट्रेनिंग के लिए अप्लाई करना होगा. इस दौरान उम्मीदवारों को जरूरी डॉक्यूमेंट्स और फोटोग्राफ अपलोड करने होंगे. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लें और उसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख लें. अप्रेंटिस पदों पर आवेदन करने के लिए अंतिम तारीख 5 दिसंबर 2019 है.

ये भी पढ़ें: ITBP Assistant Commandant Result 2019 Declared: आईटीबीपी असिस्टेंट कमांडेंट रिजल्ट जारी, itbpolice.nic.in पर करें चेक

Naval Dockyard Recruitment Eligibility Criteria: नेवल डॉक्यार्ड अप्रेंटिस एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास विभिन्न ट्रेड में 65 प्रतिशत अंको के साथ आईटीआई का सर्टिफिकेट होना जरूरी है. इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं कक्षा में पास होना आवश्यक है. योग्यता से जुड़ी अन्य सभी जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.indiannavy.nic.in पर जा सकते हैं.

Age Limit: आयु सीमा ( 1 अप्रैल 2020 तक)

  • जनरल, ओबीसी उम्मीदवार- 1 अप्रैल 1999 से 1 अप्रैल 2006
  • एससी, एसटी उम्मीदवार- 1 अप्रैल 1999 से 1 अप्रैल 2006
  • डिफेंस/सिविल इंप्लॉई के बच्चे- ऐसे उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 2 वर्ष की छूट दी जाएगी.

Naval Dockyard Selection Procedure: नेवल डॉक्यमेंट चयन प्रक्रिया

अप्रेंटिस पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, इंटरव्यू राउंड और मेडिकल राउंड में पर्फॉर्मेंस के आधार पर किया जाएगा. विभाग की ओर से लिखित परीक्षा 29 जनवरी 2020 को आयोजित की जाएगी. लिखित परीक्षा का रिजल्ट 31 जनवरी को जारी किया जाएगा. अप्रेंटिस पदों पर चयनित उम्मीदवारी की ट्रेनिंग 1 अप्रैल 2020 से शुरू होगी.

Naval Dockyard Exam Pattern: नेवल डॉक्यार्ड एग्जाम पैटर्न

उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा. लिखित परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे. लिखित परीक्षा में 50 प्रश्न होंगे, जिसमें गणित के 20, सामान्य विज्ञान के 20 और सामान्य ज्ञान के 10 सवाल होंगे. प्रत्येक प्रश्न 1.5 अंकों का होगा. लिखित परीक्षा की मेरिट के क्रम में उम्मीदवारों को विभिन्न आरक्षण श्रेणियों और ट्रेडों में साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा.

IIT Delhi GATE 2020 Paper Schedule: आईआईटी दिल्ली ने गेट 2020 के पेपर शेड्यूल किए जारी, कैसे चेक करें अपना स्लॉट 

AIIMS PhD Entrance Exam 2019: एम्स पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन आज से, जानें पूरी डिटेल्स www.aiimsexams.org 

 HSSC Instructor Admit Card 2019: हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन एचएसएसी इंस्ट्रक्टर भर्ती के लिए एडमिट कार्ड जारी, डाउनलोड @ hssc.gov.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर