National Startup Awards 2020 Launched: डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) ने पहली बार आयोजित किए जा रहे नेशनल स्टार्टअप अवॉर्ड्स 2020 के लिए आवेदन मांगे हैं. जो लोग नेशनल स्टार्टअप अवॉर्ड्स 2020 का हिस्सा बनना चाहते हैं और पुरस्कार जीतना चाहते हैं वह डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) की आधिकारिक वेबसाइट www.startupindia.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है. नेशनल स्टार्टअप अवॉर्ड्स 2020 के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में अवॉर्ड्स के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि नेशनल स्टार्टअप अवॉर्ड 2020 के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2019 है. डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक नेशनल स्टार्टअप अवॉर्ड 2020 विभिन्न क्षेत्रों के उन शानदार स्टार्टअप को दिया जाएगा जो देश की वास्तविक समस्याओं एंव चुनौतियों का नवोन्मेषी समाधान तैयार कर रहे हैं. इनोवेटिव टेक्नोलॉजी विकसित कर रहे हैं. स्तरीय, टिकाऊ तथा जिम्मेदार काराबोर विकसित कर रहे हैं विजेता और चार रनरअप स्टार्टअप को संबंधित अधिकारियों और कंपनियों के सामने अपने समाधान को प्रस्तुत करने का मौका दिया जाएगा, ताकि यदि संभव हो तो उनके समाधान पर पायलट प्रोजेक्ट चलाए जा सकें और उन्हें काम के ठेके दिए जा सकें.

डीपीआईआईटी ने एक बयान में कहा कि यह पुरस्कार विभिन्न श्रेणियों में ऐसे विशिष्ट स्टार्टअप को दिया जाएगा, जो भारत के लिए वास्तविक समस्याओं और चुनौतियों का इनोवेटिव समाधान प्रदान करता हो, जो भारत से दुनिया को इनोवेटिव टेक्नोलॉजी, उत्पाद और समाधान प्रस्तुत करता हो, जो ऐसे कारोबार का निर्माण करता हो, जिसका विस्तार हो सके, जो व्यवहारिक हो और जिम्मेदार हो औ मापे जा सकने योग्य विकास लाभ प्रस्तुत करता हो.

डीपीआईआईटी की तरफ से यह भी कहा गया है कि नेशनल स्टार्टअप अवॉर्ड 35 क्षेत्रों में दिया जाएगा. इन 35 क्षेत्रों को 12 व्यापाक क्षेत्रों कृषि, शिक्षा, उपक्रम प्रोद्योगिकी, ऊर्जा, वित्त, खाद्य, स्वास्थ, उद्योग 4.0, अंतरिक्ष, सुरक्षा, पर्यटन और शहरी सेवाओं में वर्गीकृत किया गया है.

नेशनल स्टार्टअप अवॉर्ड्स 2020 विजेता स्टार्टअप को मिलेगी इतनी प्राइजमनी-

सब सेक्टर श्रेणी में अवॉर्ड जीतने वाले स्टार्टअप को 5 लाख रुपए की कैश प्राइज मनी होगी.

इसके साथ ही विजेता और चार रनरअप प्रतिभागियों को संबधित अधिकारियों और कंपनियों के सामाने समाधान प्रस्तुत करने का मौका मिलेगा. विजेता और रनरअप प्रतिभागी को डीपीआईआईटी द्वारा प्रायोजित नेशनल और इंटरनेशनल इवेंट में शामिल होने का मौका मिलेगा.

इनक्यूबेटर कैटेगरी में अवॉर्ड जीतने वाले प्रतिभागियों को 15 लाख कैश प्राइज मनी मिलेगी.

एक्सेलेटर कैटेगरी में अवॉर्ड जीतने वाले प्रतिभागी को 15 लाख रुपए मिलेंगे.

National Startup Awards 2020 के लिए ऐसे करें आवेदन

नेशनल स्टार्टअप अवॉर्ड 2020 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.startupindia.gov.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे As a startup, As an Incubator, As an Accelerator के लिंक पर क्लिक करें.

लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

AFCAT 2020 Registration: एफसीएटी 2020 एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, इस तारीख को होगी परीक्षा

CBSE CTET 2019 Important Instruction: सीबीएसई सीटेट एग्जाम 6 दिसंबर को, यहां जानें परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण गाइडलाइन www.ctet.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App