मुंबई: अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए मुंबई यूनिवर्सिटी दूसरी मेरिट लिस्ट आज शाम तक जारी कर सकता है. इस साल 7.8 लाख से ज्यादा बच्चों ने आवेदन दिया है जिनमें से 2.6 लाख बच्चों ने फर्स्ट ईयर में एडमिशन के लिए आवेदन किया है. सोमवार 17 जून को कॉलेज ने पहली मेरिट लिस्ट जारी की थी. रिपोर्ट के मुताबिक पिछली बार के मुकाबले इस बार आवेदनकर्ताओं की संख्या कम है. माना जा रहा है कि 12वीं के खराब रिजल्ट की वजह से आवेदनकर्ता छात्रों की संख्या घटी है.

माना जा रहा है कि इस बार अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए सीटों की संख्या बढ़ने जा रही है. इस बार 21-22 नए कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट कोर्स शुरू होने वाले हैं. इससे कुल सीटों में 5 से 10 फीसदी सीटें और बढ़ जाएगी जिससे छात्रों के लिए एडमिशन के लिए मौके और बढ़ जाएंगे. अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए जिन छात्रों ने आवेदन दिया है उन्हें सुझाव दिया जाता है वो दूसरी मेरिट लिस्ट के लिए बोर्ड की वेबसाइट को चेक करते रहें.

दूसरी लिस्ट के बाद कॉलेजों में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू होगी. ये प्रक्रिया 21,22 और 24 जून तक होगी यानी छात्रों के पास तीन दिनों का समय है. इसके बाद तीसरी मेरिट लिस्ट 24 जून को शाम 5 बजे जारी होगी और फिर से डॉक्यूमेंटेशन वेरिफिकेशन के लिए तीन दिन का समय मिलेगा. यानी छात्र 25,26 और 27 जून को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवा सकते हैं.

तीसरे राउंड में एडमिशन के लिए 27 तारीख की शाम पांच बजे तक फीस भुगतान का समय होगा. गौरतलब है कि पिछले साल मुंबई यूनिवर्सिटी में 3.36 लाख छात्रों ने दाखिला लिया. इस बार यूनिवर्सिटी ने विस्तार किय है और कई नए कॉलेज खुले हैं साथ ही साथ पुराने कॉलेजों में भी सीट बढ़ाने की अनुमति मिल गई है.

NEET Medical 2020 Seats Hike: महाराष्ट्र सरकार का फैसला, अगले साल एमबीबीएस कोर्स में बढ़ाई जाएंगी 2000 सीटें

Odisha CHSE +2 Result 2019: ओडिशा सीएचएसई कक्षा 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स परिणाम 21 जून को होगा जारी, chseodisha.nic.in पर करें चेक