मुंबई. महाराष्ट्र बोर्ड एसएससी परिणाम आज महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, एमएसबीएसएचएसई द्वारा घोषित किया जाएगा. हालांकि बोर्ड द्वारा कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, कई मीडिया आउटलेट ने 6 जून को महाराष्ट्र बोर्ड एसएससी रिजल्ट 2019 की घोषणा की तारीख बताई है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक परिणाम जारी किए जाने का समय 9 बजे एक आधिकारिक घोषणा करके बताया जाएगा. संभावना है कि परिणाम 11 बजे जारी किया जाएगा. कहा जा रहा है कि परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर 11 बजे जारी किया जाएगा. कुथ मीडिया एजेंसी का कहना है कि परिणाम के समय की घोषणा 11 बजे की जाएगी और परिणाम 1 बजे जारी किया जाएगा. हालांकि सभी मीडिया एजेंसी का दावा है कि परिणाम आज यानि 6 जून को ही घोषित किया जाना है. एक बार घोषित होने के बाद, महाराष्ट्र कक्षा 10 का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर उपलब्ध होगा.

महाराष्ट्र बोर्ड 10 वीं परिणाम 2019 की जांच कैसे करें:

  • आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in या mahahsscboard.maharashtra.gov.in पर जाएं.
  • महाराष्ट्र बोर्ड 10 वीं परिणाम 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • MSBSHSE परिणाम के लिए स्क्रीन पर लिंक खुलेगा.
  • अपना रोल नंबर और अन्य विवरण दर्ज करें.
  • परिणाम देखें पर क्लिक करें.
  • परिणाम डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकालें.

इस साल, महाराष्ट्र एसएससी परीक्षा में 1.7 मिलियन से अधिक छात्र उपस्थित हुए. एमएसबीएसएचएसई ने मार्च 2019 में परीक्षा आयोजित की थी. पिछले साल 16,28,613 छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए थे. उनमें से 14,56,203 छात्र उत्तीर्ण हुए. 96 प्रतिशत के पास प्रतिशत के साथ, कोंकण क्षेत्र के छात्रों ने सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त किया था. नागपुर ने 85.97 प्रतिशत के साथ अंतिम स्थान हासिल किया था.

कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं में असफल होने वाले छात्रों के लिए पूरक परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी. एसएससी परिणाम 2019 घोषित होने के बाद एमएसबीएसएचएसई पूरक परीक्षाओं के लिए निर्देश की घोषणा करेगा. महाराष्ट्र बोर्ड ने 12 वीं का परीक्षा परिणाम 28 मई 2019 को घोषित किया था.

TBSE Tripura 12th Arts Commerce Result 2019: त्रिपुरा बोर्ड 12वीं आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट आज सुबह 9 होगा जारी, ऐसे करें चेक www.tripuraresults.nic.in

RBSE Rajasthan 8th Result 2019: राजस्थान बोर्ड 8वीं का रिजल्ट आज होगा जारी, ऐसे करें चेक www.bserexam.net

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर