भोपाल. MPBSE MP Board Result 2019: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.mpresults.nic.inwww.mpbse.nic.in, mpbse.mponline.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट्स को रोल नंबर, रजिस्ट्रेश नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी. मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ 12वीं परीक्षा का आयोजन मार्च और अप्रैल में राज्य के 300 से ज्यादा सेंटरों पर आयोजित की गई थी जिसमें 9 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में किसी प्रकार की नकल न हो इसके लिए प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया था. बोर्ड द्वारा लगभग सभी सेंटरों पर सीसीटीवी कैमरों के अलावा पुलिस बलों की तैनाती की गई थी. मध्य प्रदेश सरकार ने नकल रोकने के लिए एसटीएफ को भी अलर्ट पर रखा था.

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स अपनी मार्क्सशीट स्कूल से प्राप्त कर सकेंगे. स्कूल से अपनी मार्क्सशीट लेते समय स्टूडेंट्स मार्क्सशीट में दी गई मूल सूचनाएं जैसे – जन्मतिथि, नंबर, एंड्रेस और माता-पिता का नाम चेक कर लें, अगर कोई गलती हैं तो बोर्ड ऑफिस या स्कूल में इसकी शिकायत करें.

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा रिजल्ट जारी करने के बाद स्क्रूटनी और कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन जारी करेगा. जो स्टूडेंट्स एक विषय में फेल होंगे वो कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे. इसके अलावा जो स्टूडेंट्स अपने मार्क्स से नाखुश हैं वो बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर स्क्रूटनी फॉर्म के लिए आवेदन कर सकेंगे.

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट कैसे करें चेक: MP Board 10th and 12th Results How to Check –

  • मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • मध्य प्रदेश बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जानें के बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
  • अपना रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ इंटर कर सबमिट करें.
  • मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट आपके सामने होगा. 
  • मध्यप्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें, क्योंकि भविष्य में इसकी जरूरत पड़ेगी.

मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से 12वीं परीक्षा का आयोजन मार्च और अप्रैल में किया गया था. मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में राज्य भर से करीब 9 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. बोर्ड परीक्षा में किसी प्रकार की नकल न हो इसके लिए प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया था. बोर्ड द्वारा लगभग सभी सेंटरों पर सीसीटीवी और पुलिस बलों की तैनाती की गई थी.

MP Board MPBSE 10th Result 2019: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज होगा जारी, मोबाइल और वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर ऐसे करें चेक

 Assam HSLC Result 2019: असम बोर्ड एचएसएलसी 10वीं कक्षा परीक्षा परिणाम मोबाइल एप के जरिए ऐसे करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App